CWC 2023: पैट कमिंस के बचाव में उतरे रिकी पोंटिंग, बोले- उनकी कप्‍तानी को लेकर हो रही नकारात्‍मकता को अब रुकना चाहिए

India Cricket WCup
ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस की कप्तानी में वर्ल्ड कप का खिताब जीता

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा कि वो पैट कमिंस (Pat Cummins) की कप्‍तानी को लेकर हो रही आलोचनाओं को समझ नहीं पा रहे हैं। पोंटिंग ने ध्‍यान दिलाया कि पैट कमिंस ने साल 2023 में बतौर कप्‍तान प्रत्‍येक प्रमुख टूर्नामेंट में सफलता हासिल की और अपना स्‍तर सुधारकर दिखाया है।

पोंटिंग ने साथ ही कहा कि कमिंस ने वनडे और टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में जो उपलब्धि हासिल की है, उसे नजरअंदाज करना बहुत मुश्किल है। पैट कमिंस ने अपनी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया को वर्ल्‍ड कप 2023 चैंपियन बनाया। इससे पहले वो ऑस्‍ट्रेलिया को वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप खिताब दिलाया। वहीं, कमिंस की ही कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने एशेज सीरीज अपने पास बरकरार रखी।

कमिंस ने वर्ल्‍ड कप 2023 के फाइनल में न सिर्फ कप्‍तानी बल्कि अपनी गेंदबाजी से भी प्रभावित किया। उन्होंने श्रेयस अय्यर व विराट कोहली के विकेट लिए। कमिंस की कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर 241 रन का लक्ष्‍य हासिल करके छठी बार वर्ल्ड कप खिताब जीता।

रिकी पोंटिंग ने स्‍काई स्‍पोर्ट्स से बातचीत में कहा, 'मुझे नहीं पता कि यह नकारात्‍मकता कहां से आती है क्‍योंकि इसका कोई असली आधार नहीं है। जब से कमिंस कप्‍तान बने हैं, तब से उनका टेस्‍ट रिकॉर्ड देखिए। वो अब वर्ल्‍ड कप विजेता कप्‍तान हैं। उसने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप खिताब जीता और एशेज बरकरार रखी, तो इस नकारात्‍मकता को रुकना चाहिए।'

पोंटिंग ने आगे कहा, 'ऐसे कई पल हैं, जहां कमिंस ने कप्‍तान की भूमिका अच्‍छी तरह निभाई और खुद ही टीम की नैया पार लगाई। उन्‍होंने बहुत ज्‍यादा दबाव में गेंद और बल्‍ले दोनों से प्रदर्शन करके टीम का बेड़ा पार लगाया। इसलिए लीडरशिप की बात आती है, तो कमिंस की खूब तारीफ होनी चाहिए।'

ऑस्‍ट्रेलिया ने वर्ल्‍ड कप 2023 के शुरुआती दो मुकाबलों में लगातार शिकस्‍त झेली थी। इसके बाद कंगारू टीम ने जबरदस्‍त वापसी की और लगातार नौ मैच जीतकर छठी बार खिताब अपने नाम किया। टूर्नामेंट की शुरुआत में कमिंस की कप्‍तानी पर सवाल खड़े किए जा रहे थे, लेकिन उन्‍होंने इसका बखूबी जवाब दिया और टीम को चैंपियन बनाकर दम लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now