Create

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कोच जस्टिन लैंगर का बचाव करते हुए दी बड़ी सलाह 

ऑस्ट्रेलिया के हालिया खराब प्रदर्शन के जस्टिन लैंगर की आलोचना हो रही है
ऑस्ट्रेलिया के हालिया खराब प्रदर्शन के जस्टिन लैंगर की आलोचना हो रही है
Prashant Kumar

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) की इस समय चारों तरफ आलोचना हो रही है। ऑस्ट्रेलिया का हालिया प्रदर्शन काफी खराब रहा है और इसी वजह से लैंगर आलोचकों के निशाने पर हैं, साथ ही उनके और साथी खिलाड़ियों के बीच मनमुटाव की ख़बरें भी आ रही हैं। हालांकि अब इस दिग्गज कोच को ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का समर्थन मिला है। इसके अलावा पोंटिंग ने यह भी कहा है जब आप ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के किसी उच्च पद पर होते हैं तो नतीजे ना देने पर आपको आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ता है।

ऑस्ट्रेलिया टीम ने जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा किया था, जहां उसे टी20 सीरीज में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम को पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ हाथों सीरीज गंवानी पड़ी थी। लगातार खराब प्रदर्शन और आगामी टी20 विश्व कप तथा साल के अंत में होने वाली एशेज सीरीज को देखते हुए जस्टिन लैंगर पर खराब नतीजों की वजह से सवाल उठ रहे हैं।

इस बारे में ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ 2019 विश्व कप के दौरान समय बिताने वाले पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा, मैंने लैंगर को बताया कि नतीजे ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में नहीं आ रहे हैं और इसी वजह से उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा,

"जैसा कि मैंने जस्टिन को स्पष्ट रूप से बता दिया, जब आप ऑस्ट्रेलियाई स्पोर्ट में उस स्थिति में होते हैं, चाहे आप हाई प्रोफाइल कोच हों या फिर राष्ट्रीय टीम के कप्तान, यदि आपको नतीजे नहीं मिल रहे हैं, तो आपको आलोचना की उम्मीद करनी चाहिए।"

'एक या दो सीरीज के प्रदर्शन के आधार पर आंकना कठिन है'

हालांकि पोंटिंग का यह भी मानना है कि मौजूदा कोच जस्टिन लैंगर को हालिया एक या दो सीरीज के प्रदर्शन के आधार पर नहीं आंकना चाहिए क्योंकि उन दोनों सीरीज में कई प्रमुख खिलाड़ी मौजूद नहीं थे।।

"बांग्लादेश और वेस्टइंडीज का पिछला दौरा कोचों को आंकने के लिए काफी मुश्किल है क्योंकि मुझे लगता है कि टी20 और वनडे क्रिकेट के लिए आपके शुरूआती XI के आठ या नौ खिलाड़ी मौजूद नहीं थे।"

पोंटिंग के अलावा ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तानों ने भी लैंगर का बचाव किया है। हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि आगामी टी20 विश्व कप और एशेज में लैंगर की कोचिंग में उनकी टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...