Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL इतिहास में दाएं हाथ के खिलाड़ियों की सर्वकालिक एकादश

Rahul Pandey
ANALYST
Modified 15 Feb 2018, 07:45 IST
Advertisement

सितारों से सजी इंडियन प्रीमीयर लीग का 2018 का सीज़न शुरु ही होने वाला है और क्रिकेट प्रशंसक भी इस रोमांचक टूर्नामेंट की शुरुआत का इंतज़ार कर रहे हैं। सर्वकालिक एकादश का चयन कभी भी आसान काम नहीं होता है, क्योंकि चुनने के लिए बहुत सारे बेहतरीन खिलाड़ी होते हैं। आईपीएल में हर टीम में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ियों का नियम है, इसलिए उन्हें चुनना विशेष रूप से मुश्किल था। आपके सामने है दाएं हाथ के खिलाड़ियों की आईपीएल एकादश:

सलामी बल्लेबाज़:

# 1 वीरेंदर सहवाग

  "फुटवर्क पर ध्यान दें"- कोच युवाओं को फुटवर्क के महत्व के बारे में तब तक बताता है जब तक कि खिलाड़ी पैरों पर खड़ा न हो जाये, लेकिन वीरेंदर सहवाग ने सभी तरह क्रिकेट विशेषयज्ञों की बातों को किनारे कर दिया। उनकी बल्लेबाजी क्रिकेट कोचों को खुश नहीं कर सकती क्योंकि यह उनके मैनुअल का मजाक बनाती है, लेकिन सहवाग की बल्लेबाज़ी किसी भी दर्शक के लिए परम प्रसन्नता का क्षण होती है बल्लेबाजी की उनकी अनोखी और निडर शैली ने उन्हें अपने समय का सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ बनाया। टेस्ट क्रिकेट में, वीरेंदर सहवाग ने 82 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये, एक ऐसी दर जिसने उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट में भी एक 'आक्रामक बल्लेबाज' का टैग दिलाया। यह आंकड़े ही वीरू के खतरनाक बल्लेबाज़ी की कहानी बताने के लिये काफी हैं। अगर कोई खिलाड़ी खेल के सबसे लंबे प्रारूप में इस दर पर रन बनाता है, जहां धीमी स्कोरिंग पूरी तरह से स्वीकार्य है, तो यह अनुमान लगाने में मुश्किल नहीं है कि उसने टी 20 प्रारूप में कितना तबाही लायी होगी। इंडियन प्रीमीयर लीग में उनकी 155 की स्ट्राइक रेट सबसे अधिक है लेकिन सहवाग के साथ इस तरह की स्ट्राइक रेट की पूरी तरह से उम्मीद होती है। नजफगढ़ के नवाब हमारी टीम की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे।

# 2 शेन वॉट्सन (विदेशी खिलाड़ी)

  वीरेंदर सहवाग के साथ सलामी साझेदारी करने के लिए शेन वॉट्सन से बेहतर कौन हो सकता है? 2008 में आईपीएल के शुरुआती संस्करण में, राजस्थान रॉयल्स में स्टार पॉवर की कमी थी जो कि अन्य सभी टीमों में काफी थी और यही वजह है तब रॉयल्स को टूर्नामेंट की कमजोर टीम में से एक माना गया था। लेकिन, उन्होंने खिताब जीतकर सभी को आश्चर्यचकित किया और वाट्सन रॉयल्स की सफलता के मुख्य किरदारों में से एक थे। तब से क्वींसलैंड के इस प्रतिभाशाली ऑलराउंडर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ का टेस्ट रिकॉर्ड मामूली हो सकता है लेकिन छोटे प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ आधुनिक ऑलराउंडर की सूची में उनका स्थान प्रश्न से परे है। आईपीएल के बाद के संस्करणों में, वह एक बड़े नाम बन गये। गेंदों को मैदान के सभी हिस्सों में मारने की क्षमता के अलावा, वह एक मध्यम गति से गेंदबाजी विकल्प भी प्रदान करते हैं। 104 मैचों में वॉट्सन ने 138 की स्ट्राइक रेट से 2622 रन बनाए और 86 विकेट लिए हैं।
1 / 5 NEXT
Published 15 Feb 2018, 07:45 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit