Rishabh Pant को क्या टी20 वर्ल्ड कप में ओपन करना चाहिए, जानिए क्या हो सकती है उनकी बेस्ट पोजिशन

India v Pakistan - DP World Asia Cup
ऋषभ पंत मिडिल ऑर्डर में पूरी तरह फ्लॉप रहे हैं

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बैटिंग पोजिशन को लेकर आजकल काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। मिडिल ऑर्डर में वो लगातार फ्लॉप हो रहे हैं और इसी वजह से उनके ऊपर काफी सवाल उठ रहे हैं। हाल ही में पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने कहा है कि पंत को ओपन कराना चाहिए और रोहित शर्मा को मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करनी चाहिए। इसके बाद ये बहस और भी तेज हो गई है।

ऋषभ पंत को हाल ही में कुछ मैचों में ओपन कराया गया था। उनके साथ एक प्रयोग किया गया था, जो काफी हद तक सफल भी रहा था। एशिया कप में जितने भी मुकाबले पंत को खेलने को मिले उसमें वो फ्लॉप रहे। कुल मिलाकर अगर उनके टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर को देखें तो उनका प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा जिसके लिए वो जाने जाते हैं।

ऋषभ पंत ने अपने करियर में अभी तक 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 23.95 की औसत से केवल 934 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126 का रहा है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस फॉर्मेट में उनके नाम केवल 3 ही अर्धशतक हैं। शायद यही वजह है कि अब उनको ओपन कराए जाने की चर्चा तेज हो गई है। वसीम जाफर ने कहा है कि पंत को ओपन कराकर रोहित शर्मा खुद नंबर 4 पर आएं। जैसा एम एस धोनी ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी से पहले उनके साथ किया था।

केएल राहुल को डिमोट कर ऋषभ पंत को कराया जा सकता है ओपन

वसीम जाफर की बात काफी हद तक सही भी है कि पंत ओपनिंग में एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इसकी वजह ये है कि पावरप्ले में सभी फील्डर अंदर रहते हैं और ऋषभ पंत इस दौरान काफी प्रभावशाली रहते हैं। ऐसा टेस्ट मैचों में उनकी बल्लेबाजी से देखने को मिलता है लेकिन फिर सवाल ये उठता है कि आखिर किस ओपनर को नीचे भेजा जाएगा। रोहित शर्मा को आप नीचे भेज नहीं सकते हैं क्योंकि वो टॉप ऑर्डर में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। वहीं केएल राहुल भी ओपनिंग में काफी अच्छा खेलते हैं लेकिन वो मिडिल ऑर्डर में भी बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। ऐसे में अगर पंत को ओपन करना है तो फिर केएल राहुल को ही मिडिल ऑर्डर में खिलाकर किया जा सकता है। इसके अलावा पंत ओपनर के तौर पर एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता