Create
Notifications

ऋषभ पंत ने बताया कि एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज होने के लिए किस क्वालिटी की जरूरत होती है

South Africa v India - 3rd ODI
South Africa v India - 3rd ODI
Nitesh

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इस वक्त दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं। तीनों ही फॉर्मेट में वो टीम इंडिया के फर्स्ट च्वॉइस विकेटकीपर हैं। पंत ने बताया कि एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज होने के लिए किस क्वालिटी की जरूरत है।

ऋषभ पंत जब नए-नए इंटरनेशनल क्रिकेट में आए थे तब उनकी कीपिंग स्किल पर काफी सवाल उठाए गए थे। हालांकि इसके बाद उन्होंने अपनी कीपिंग पर काफी काम किया और रिजल्ट सबके सामने है।

पंत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का उप कप्तान नियुक्त किया गया है। इस सीरीज से पहले पंत ने बताया कि एक अच्छा विकेटकीपर बल्लेबाज बनने के लिए 3 क्वालिटी की जरूरत होती है।

ऋषभ पंत ने एक अच्छे विकेटकीपर की तीन विशेषताएं बताईं

एक पोडकास्ट पर बातचीत के दौरान उन्होंने कहा "मेरे हिसाब से एक क्वालिटी ये है कि आप हमेशा चुस्त और तैयार रहें क्योंकि आपको अलग-अलग परिस्थितियों में विकेटकीपिंग करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप पूरी तरह से फुर्तीले हैं तो फिर काफी मदद मिलेगी। दूसरी चीज ये कि गेंद को आखिरी समय तक देखो। कई बार ऐसा होता है कि विकेटकीपर के तौर पर हमें पता होता है कि गेंद आ रही है और हम रिलैक्स हो जाते हैं। इसलिए जब तक आप बॉल को कैच ना कर लें उसे देखते रहना चाहिए। तीसरी चीज ये कि अनुशासन में रहिए और अपनी तकनीक पर लगातार काम कीजिए। हर किसी की तकनीक अलग-अलग है लेकिन अगर आप बेस के करीब आ गए तो इससे काफी मदद मिलेगी।"

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम अपना पहला टी20 मुकाबला 9 जून को दिल्ली में खेलेगी। पांच अलग-अलग स्थानों पर मुकाबले खेले जाएंगे। केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है और ऋषभ पंत को उप कप्तान नियुक्त किया गया है।


Edited by Nitesh

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...