Create

टी20 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसे मिले प्लेइंग इलेवन में मौका?

Nitesh
ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक (Photo Credit -Sportstar)
ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक (Photo Credit -Sportstar)

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान हो चुका है। 15 सदस्यीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। टीम के पास ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद हैं। इनमें से किसी एक खिलाड़ी को ही टीम में शामिल किया जाएगा। ऐसे में सवाल ये है कि पंत और कार्तिक में से किसे प्लेइंग इलेवन में मौका मिलना चाहिए।

एशिया कप में दिनेश कार्तिक को पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में खिलाया गया था और उस मैच में उन्हें केवल एक गेंद ही खेलने का मौका मिला था। वहीं हांगकांग के खिलाफ मुकाबले में उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई थी। इसके बाद सुपर-4 में उनको ड्रॉप करके ऋषभ पंत को खिलाया जाने लगा लेकिन पंत इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और फ्लॉप रहे। उनका ओवरऑल टी20 करियर भी उतना अच्छा नहीं रहा है।

दिनेश कार्तिक को आईपीएल के बाद टीम में लाया ही इसलिए गया था कि वो आखिर के 3-4 ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके फिनिशर की भूमिका निभाएंगे। ऐसे में अगर पंत को टीम में लिया जाता है तो फिर कार्तिक को ड्रॉप करना पड़ेगा क्योंकि आपके पास निचले क्रम में हार्दिक पांड्या भी मौजूद हैं।

ऋषभ पंत के टी20 इंटरनेशनल आंकड़ें उतने शानदार नहीं हैं

अगर आंकड़ों को देखा जाए तो पंत की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती है। मिडिल ऑर्डर में खेलते हिए वो फ्लॉप ही रहे हैं। ऋषभ पंत ने अपने करियर में अभी तक 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 23.95 की औसत से केवल 934 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 126 का रहा है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस फॉर्मेट में उनके नाम केवल 3 ही अर्धशतक हैं। इससे ये पता लगता है कि पंत निचले क्रम में उतने उपयोगी नहीं रहे हैं।

एक चर्चा ये भी चली कि पंत को ओपन कराया जाए लेकिन उसके लिए आपको केएल राहुल को ड्रॉप करना होगा या मिडिल ऑर्डर में खिलाना होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर कार्तिक को देखें तो उनके अंदर मैच फिनिश करने की काबिलियत है। वो कुछ ही गेंदों पर मैच का पासा पलट सकते हैं। पंत के पास भी ये काबिलियत है लेकिन वो अभी वैसा परफॉर्म नहीं कर पाए हैं। इसीलिए कार्तिक को टी20 वर्ल्ड कप में प्लेइंग इलेवन में जगह देना ज्यादा सही रहेगा, क्योंकि ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि पंत मिडिल ऑर्डर में उतना अच्छा नहीं खेल सकते हैं।

Quick Links

Edited by Nitesh
5 comments