Create
Notifications

ऋषभ पंत द्वारा टेस्ट मैचों में लगाए सभी शतक और उन मैचों के नतीजों पर एक नजर

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत
reaction-emoji
Narender

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने भारतीय टीम (Indian Team) के लिए टेस्ट में अपना डेब्यू साल 2018 में किया था। आपको बता दें कि 2017 में टी20 फॉर्मेट के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले पंत ने 2018 में टेस्ट डेब्यू किया।

अभी तक अपने टेस्ट करियर में ऋषभ पंत ने 20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45.26 की औसत से 1358 रन बनाए हैं। इस बीच पंत ने 3 शतक और 6 अर्धशतक भी लगाए हैं। ऋषभ पंत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 159* रन रहा है।

आपको बता दें कि पंत ने अभी तक अपने टेस्ट करियर में तीन शतक ही लगाए हैं और यह सभी टेस्ट क्रिकेट में ही आए हैं। अब इस आर्टिकल में हम ऋषभ पंत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में लगाए गए सभी शतक और उन मैचों के नतीजों पर नजर डालने वाले हैं।

आइए नजर डालते हैं ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में कब और किसके खिलाफ शतक लगाया है:

#) पहला टेस्ट शतक vs इंग्लैंड, सितंबर 2018

ऋषभ पंत और केएल राहुल vs इंग्लैंड
ऋषभ पंत और केएल राहुल vs इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड के बीच 7 से 11 सितंबर 2018 को द ओवल में सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था। इंग्लैंड ने पहली पारी में 332 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 292 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 432-8 के स्कोर पर घोषित की और भारत को मैच जीतने के लिए 464 रनों का लक्ष्य मिला।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम का स्कोर 121-5 हो गया था, जब पंत बल्लेबाजी करने आए। यहां से पंत ने केएल राहुल के साथ मिलकर 204 रनों की साझेदारी की और भारत को मैच में बनाए रखने का प्रयास किया। इस बीच राहुल और पंत दोनों ने शतक लगाया। पंत का यह उनके करियर का पहला शतक था।

पंत ने इस पारी में 146 गेंदों में 15 चौके और 4 छक्कों की मदद से 114 रन बनाए। हालांकि वो टीम को जीत नहीं दिला पाए। अंत में भारतीय टीम 345 रनों पर ऑलआउट हो गई और इस मैच को 118 रनों से हार गए।

#) दूसरा टेस्ट शतक vs ऑस्ट्रेलिया, जनवरी 2019

ऋषभ पंत का शानदार शतक  vs ऑस्ट्रेलिया
ऋषभ पंत का शानदार शतक vs ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2018-19 में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई। इस सीरीज का चौथा मुकाबला 3 से जनवरी 2019 तक सिडनी में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम 2-1 की बढ़त लेकर आई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के शानदार शतकों की बदौलत 622-7 के स्कोर पर पारी को घोषित कर दिया।

ऋषभ पंत ने इसी पारी में अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। पंत ने 189 गेंदों में नाबाद रहते हुए 159* रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। पंत ने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का भी लगाया था। भारत ने भले ही इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन कराया, लेकिन बारिश के कारण मुकाबला ड्रॉ रहा।

#) तीसरा टेस्ट शतक vs इंग्लैंड, मार्च 2021

Rishabh Pant
ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में अपने करियर का तीसरा शतक लगाया

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 से 6 मार्च तक अहमदाबाद में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारतीय टीम एक समय अपनी पहली पारी में 80-4 के स्कोर पर पंत बल्लेबाजी करने आए।

ऋषभ पंत ने मुश्किल स्थिति में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक लगाया। पंत ने 118 गेंदों में 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से 101 रन बनाए। पंत के शतक की बदौलत भारत ने 365 रन बनाए और इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 135 रनों पर ऑलआउट हो गई।

अंत में भारत ने इस मैच को एक पारी और 25 रनों से जीता। ऋषभ पंत को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Edited by Narender
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...