ऋषभ पंत और इशान किशन में से कौन बड़ा मैच विनर साबित हो सकता है?

ऋषभ पंत और इशान किशन में कौन है बेहतर?
ऋषभ पंत और इशान किशन में कौन है बेहतर?

मौजूदा समय में टी20 खेलने का अंदाज बिल्कुल ही बदल गया है। पहले 160-170 के स्कोर टी20 में बिल्कुल सुरक्षित माने जाते थे, लेकिन मौजूदा समय में अलग-अलग लीग्स में खेलने के कारण बल्लेबाजों के पास इतना आत्मविश्वास आ गया है कि वो 180-190 से कम का स्कोर बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता।

हर टीम में ऐसे 3-4 खिलाड़ी रहते ही हैं, जो किसी भी स्थान पर आकर मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं। काफी समय से मांग थी कि भारतीय टीम को भी अपने टी20 खेलने का अंदाज बदलना चाहिए और इंग्लैंड के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में इसकी शुरुआत भी देखने को मिली थी।

मौजूदा समय में भारतीय टीम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी तो मौजूद ही हैं। हालांकि इस बीच दो खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो अंडर 19 वर्ल्ड कप साथ में खेले, लेकिन भारत के लिए खेलने का सपना एक प्लेयर का जल्दी पूरा हुआ और दूसरे को इंतजार करना पड़ा। हम बात कर रहे हैं ऋषभ पंत और इशान किशन की। पंत ने जहां साल 2017 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की, तो इशान किशन ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ टी20 करियर का आगाज किया।

वैसे तो दोनों ही बल्लेबाजों के खेलने का तरीका लगभग एक जैसा ही है। इसी वजह से यह बहस भी देखने को मिली कि आखिर दोनों में से कौन सा खिलाड़ी बड़ा मैच विनर साबित हो सकता है। हम आंकड़ों के जरिए दोनों खिलाड़ियों की तुलना करेंगे।

ऋषभ पंत

आईपीएल के आंकड़े: 76 मैचों में 35.26 की औसत और 149.8 के स्ट्राइक रेट से 2292 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 208 चौके और 107 छक्के लगाए हैं। ऋषभ पंत ने IPL में 14 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है।

इशान किशन

आईपीएल के आंकड़े: 56 मैचों में 27.32 की औसत और 131.96 के स्ट्राइक रेट से 1284 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 103 चौके और 66 छक्के लगाए हैं। इशान किशन ने IPL में 7 अर्धशतक लगाए हैं।

ऋषभ पंत और इशान किशन के IPL में आंकड़ों को देखा जाए, तो ऋषभ पंत इसमें काफी ज्यादा आगे हैं। उन्होंने अपनी टीम के नियमित मेंबर तो है ही और साथ में अपने दम पर उन्होंने कई मैच भी जिताए हैं। मौजूदा समय में इशान किशन की तुलना में ऋषभ पंत बड़े हिटर और बेहतर मैच विनर खिलाड़ी हैं।

Quick Links

Edited by Narender