Create

रोहित शर्मा के नाम बड़ा रिकॉर्ड, भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीसरे वनडे में बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

रोहित शर्मा ने जबरदस्त कप्तानी की
रोहित शर्मा ने जबरदस्त कप्तानी की

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अहमदाबाद में खेले गए तीसरे वनडे (IND vs WI) में भारतीय टीम ने 96 रनों से जीत हासिल की। इसी के साथ भारत ने इस सीरीज को 3-0 से जीत लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित ओवर में 265 का स्कोर बनाया। जवाब में 266 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज 37.1 ओवरों में 169 रनों पर सिमट गई। बेहतरीन प्रदर्शन के चलते श्रेयस अय्यर ( 111 गेंदों पर 80 रन) प्लेयर ऑफ द मैच और प्रसिद्ध कृष्णा (3 मैच 9 विकेट) प्लेयर ऑफ द सीरीज बने।

आइये नज़र डालते हैं तीसरे वनडे में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने लगातार 11वीं वनडे सीरीज जीत दर्ज की।

#पहले 13 वनडे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की यह 11वीं वनडे जीत है। उन्होंने विराट कोहली (10) को पीछे छोड़ा।

# वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा।

# वेस्टइंडीज को पहली बार लगातार 11 बार विदेशी सरजमीं पर हार झेलनी पड़ी।

# इस वनडे सीरीज में 22.98 रन की औसत से विकेट गिरे। भारत में यह किसी भी सीरीज/टूर्नामेंट में सबसे कम औसत है।

# 18 विकेट के साथ प्रसिद्ध कृष्णा पहले 7 वनडे मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने इस मामले में जसप्रीत बुमराह और अजीत अगरकर (16 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप इस सीरीज में सिर्फ 40 रन ही बना सके। इस सीरीज से पहले एशिया में पिछले 12 वनडे पारियों में वह कभी 42 से कम के स्कोर पर आउट नहीं हुए थे।

# 50 वनडे मैचों पहले अक्टूबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बारबोर्न स्टेडियम में 4/45 का प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम ने पहली बार पहले पावरप्ले में 3 विकेट हासिल किये।

# 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब विराट कोहली किसी वनडे सीरीज में 50 रन भी नहीं बना सके।

# 109 वनडे मैचों में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब एक साथ खेलते हुए रोहित, शिखर और कोहली तीनों 20 से कम रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले 2013 में डरबन में खेले गए वनडे मैच में ऐसा हुआ था, जब रोहित शर्मा 19 और शिखर एवं विराट शून्य पर आउट हो गए थे।

# 8 कैचों के साथ ऋषभ पंत तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर बने। उन्होंने नयन मोंगिया (7) को पीछे छोड़ दिया।

# भारत ने घरेलू सरजमीं पर अपने पिछले 10 वनडे मैचों में 8 मैच जीते हैं।

# सात मैचों में ऐसा पहली बार हुआ जब सूर्यकुमार यादव ने 30+ का स्कोर नहीं बनाया।

# विराट कोहली (32) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके नाम 34 डक दर्ज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment