IND vs AFG: एमएस धोनी के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंचे रोहित शर्मा, बेंगलुरु में होगा इतिहास रचने का मौका 

(Photo Courtesy: BCCI)
(Photo Courtesy: BCCI)

रविवार को इंदौर में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ भारत (IND vs AFG) को मिली जीत के बाद, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तान के तौर पर एमएस धोनी (MS Dhoni) के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और अब वह इतिहास रचने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया और इस जीत के साथ रोहित अब भारत के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

इस सीरीज के शुरूआती दो मुकाबले रोहित शर्मा के लिए बल्लेबाज के तौर पर बेहद निराशाजनक गुजरे, क्योंकि वह दोनों ही मुकाबलों में अपना खाता नहीं खोल पाए। इस वजह से वह टी20 इंटरनेशनल में पूर्ण मेंबर देशों की तरफ से सबसे ज्यादा बार डक बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। हालाँकि, कप्तान के तौर पर उनकी सफलता का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है।

उन्होंने एक भारतीय कप्तान द्वारा सबसे अधिक टी20 इंटरनेशनल जीत के मामले में धोनी की बराबरी कर एक अनूठी उपलब्धि हासिल की। धोनी ने 72 मैचों में 41 जीत के साथ भारत के कप्तान के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त किया, जबकि रोहित ने केवल 53 मैचों में उनके द्वारा जीत गए मैचों की संख्या की बराबरी कर ली है। कप्तान के रूप में, रोहित की जीत की दर 77.35% है, जो उन्हें अन्य भारतीय कप्तानों से सबसे आगे खड़ा करता है।

17 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में सीरीज के तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जाना है। इस मुकाबले में अगर भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में जीत दर्ज करती है, तो वह भारत के लिए सबसे अधिक टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बन जायेंगे।

12 टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान

आपको बता दें कि टी20 इंटरनेशनल में भारत के कप्तान के रूप में सबसे अधिक जीत के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी के साथ-साथ रोहित 12 द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए। इससे पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने ऐसा नहीं किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment