"रोहित शर्मा को कप्तान बनाना सही पसंद है," पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी का बयान

रोहित शर्मा चोट के बाद वापस आए हैं
रोहित शर्मा चोट के बाद वापस आए हैं

विराट कोहली (Virat kohli) के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टीम (Indian Team) के सफेद गेंद कप्तान बने हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के लिए वह कप्तानी करेंगे। कोहली के बाद रोहित को कप्तान बनाये जाने के बाद बीसीसीआई के इस निर्णय पर बहस देखने को मिली है। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी आमिर सोहैल ने रोहित को सही पसंद माना है।

स्पोर्टस्टार के अनुसार सोहैल ने कहा कि बतौर कप्तान रोहित शर्मा एक अच्छी पसंद हैं। उनकी बल्लेबाजी कप्तानी से प्रभावित होती नहीं दिख रही है। बेशक, आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका अनुभव मदद करेगा। आईपीएल नए खिलाड़ियों को तैयार होने और सहज बनाने में मदद करता है। लेकिन मेरा मानना है कि टेस्ट टीम में चयन के लिए आईपीएल का प्रदर्शन मानदंड नहीं होना चाहिए। यह केवल प्रथम श्रेणी क्रिकेट पर आधारित होना चाहिए।

रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए पांच बार खिताबी जीत अपनी टीम को दिलाई है। उनका आईपीएल रिकॉर्ड अच्छा रहा है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी वह कुछ मौकों पर कप्तानी करते हुए अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रहे हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि वह अब पूर्ण कप्तान बनने के बाद भी अपनी कप्तानी कौशल का प्रदर्शन बखूबी करेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में रोहित शर्मा ने धाकड़ कप्तानी की थी और सीरीज में टीम ने जीत भी दर्ज की थी।

रोहित शर्मा के पास आईपीएल कप्तानी का अनुभव है
रोहित शर्मा के पास आईपीएल कप्तानी का अनुभव है

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एकदिवसीय सीरीज के लिए उनको टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद वह चोट की वजह से वहां नहीं जा पाए और केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया था। देखना होगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर पूर्ण कप्तान आने के बाद वह टीम के लिए कैसी रणनीति बनाते हैं। राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा दोनों शांत स्वभाव से योजनाओं का निष्पादन करते हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma