रोहित शर्मा सुपर ओवर के दौरान रिटायर्ड हर्ट हुए थे या रिटायर्ड आउट ? जानिए दोनों नियमों में क्या है अंतर ?

रोहित शर्मा (Photo Credit - Espn Cricinfo)
रोहित शर्मा (Photo Credit - Espn Cricinfo)

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच बेंगलुरू में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले के दौरान जमकर ड्रामा देखने को मिला। इस मैच के दौरान दो-दो सुपर ओवर देखने को मिले और तब जाकर मैच का नतीजा निकला। वहीं पहले सुपर ओवर के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को लेकर एक कंफ्यूजन की स्थिति भी पैदा हो गई। हर एक फैंस के मन में ये सवाल है कि रोहित शर्मा जब मैदान से बाहर गए थे तो वो रिटायर्ड हर्ट हुए थे या रिटायर्ड आउट हुए थे।

दरअसल पहले सुपर ओवर के दौरान जब टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे तो फिर कप्तान रोहित शर्मा मैदान से बाहर चले गए। उनकी जगह पर रिंकू सिंह मैदान में आए। रोहित शर्मा ने ये फैसला इसलिए लिया ताकि रिंकू सिंह तेजी से रन भाग सकें। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और भारतीय टीम को आखिरी गेंद पर सिर्फ एक रन मिला और मैच एक बार फिर से टाई हुआ।

वहीं जब दूसरे सुपर ओवर में जब दोबारा भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो रोहित शर्मा को एक बार फिर बल्लेबाजी के लिए आता देखकर हर कोई चौंक गया। दरअसल आईसीसी के नियमों के मुताबिक जो खिलाड़ी सुपर ओवर में एक बार आउट हो जाता है वो फिर अगले सुपर ओवर में बैटिंग नहीं कर पाएगा। ऐसे में जब फैंस ने रोहित शर्मा को बल्लेबाजी के लिए आता देखा तो उनके मन में यही सवाल था कि रोहित शर्मा पहले सुपर ओवर के दौरान रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से गए थे या फिर रिटायर्ड आउट होकर गए थे। हालांकि रोहित शर्मा के दोबारा बैटिंग के लिए आने का मतलब है कि वो रिटायर्ड हर्ट ही हुए होंगे और रिटायर्ड आउट नहीं हुए होंगे, क्योंकि आउट हुआ खिलाड़ी दोबारा सुपर ओवर में बैटिंग नहीं कर सकता है।

जब कोई बल्लेबाज रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन जाता है तो वह बल्लेबाजी करने के लिए वापस आ सकता है। यानी अगर उसकी फिटनेस बेहतर हो जाती तो फिर वह बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आ सकता है। हालांकि अगर कोई बल्लेबाज रिटायर्ड आउट होकर जाता है तो फिर उसे दोबारा बैटिंग नहीं मिलेगी।

रिटायर्ड आउट और रिटायर्ड हर्ट में क्या है बड़ा अंतर ?

रिटायर्ड आउट और रिटायर्ड हर्ट दोनों एकदम अलग हैं। जब कोई बल्लेबाज पूरी तरह से फिट है और आउट दिए बिना ही ड्रेसिंग रूम में वापस चला जाता है, तो इसे क्रिकेट में रिटायर्ड आउट कहा जाता है। कई बार कप्तान भी किसी खिलाड़ी को वापस बुला लेते हैं तो इसे रिटायर्ड आउट कहा जाता है और ऐसा बल्लेबाज दोबारा बैटिंग के लिए नहीं आ सकता है।

वहीं रिटायर्ड हर्ट का मतलब है कि जब कोई बल्लेबाज चोटिल होता है तो वह अपनी पारी रोककर ड्रेसिंग रूम में चला जाता है। ये बल्लेबाज पूरी तरह से फिट होने पर दोबारा बैटिंग के लिए आ सकता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता