Create
Notifications

राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने ट्रायल के दिनों को याद करते हुए राहुल द्रविड़ को लेकर प्रमुख खिलाड़ी ने साझा किया दिलचस्प किस्सा 

राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन ने राहुल द्रविड़ को लेकर कुछ अहम बातें साझा की
राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन ने राहुल द्रविड़ को लेकर कुछ अहम बातें साझा की
Prashant Kumar

द वॉल नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भारतीय क्रिकेट को अगली पीढ़ी के खिलाड़ी देने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, संजू सैमसन (Sanju Samson), पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल जैसे खिलाड़ियों को गाइड किया है। भारतीय टीम का हेड कोच बनने से पहले, द्रविड़ ने भारत ए और अंडर-18 की टीम को कई सालों तक कोचिंग दी, जहाँ द्रविड़ ने कई युवाओं को क्रिकेट के गुण सिखाएं। 2018 में उनकी कोचिंग में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। उन्होंने युवा खिलाड़ियों का बहुत अच्छे से मार्गदर्शन किया है।

द्रविड़ ने जिन युवाओं का मार्गदर्शन किया, उसमें संजू सैमसन का नाम भी शामिल है। भारतीय बल्लेबाज और आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान ने अपने शुरुआती दिनों को याद किया, जब वह द्रविड़ का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे थे। साल 2013 में युवा सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने ट्रायल के दौरान दिग्गज को प्रभावित करने में कामयाब रहे थे।

गौरव कपूर के लोकप्रिय यूट्यूब शो 'ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस' में सैमसन ने कहा,

उस दिन, मेरा दिल अलग लेवल पर ही धड़क रहा था। वह दिन मेरे जीवन के सबसे खास पलों में से एक था। इससे पहले या बाद में मैंने कभी भी उस तरह से बल्लेबाजी नहीं की, जैसी मैंने उन 2 दिनों में की थी। मैंने गेंद को हिट किया और मैंने सुना कि वह (राहुल द्रविड़) पीछे से कह रहे हैं कि, 'क्या शॉट है। शॉट संजू'। वह मुझे अच्छा करने के लिए पंप करते रहे। यह वास्तव में जादुई था। ट्रायल से पहले ही उन्होंने मुझसे कहा, 'मुझे पता है कि तुम डोमेस्टिक सर्किट में अच्छा कर रहे हो, तुम्हें देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं।
youtube-cover

2013 में ही राजस्थान रॉयल्स के लिए डेब्यू करने वाले सैमसन को उस दौरान राहुल द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी करने का भी मौका मिला। द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी को लेकर युवा खिलाड़ी ने कहा,

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं राहुल द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी करूंगा। अपने पहले मैच में मैं पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने गया और राहुल सर ओपनिंग कर रहे थे। मुझे पता था कि मुझे हिट करने के लिए भेजा गया था, इसलिए मैंने पहली गेंद पर चौका लगाया। राहुल सर मेरे पास आए और बोले, 'संजू अपना समय ले लो। कुछ गेंदें खेल लो और फिर देखते हैं कि तुम क्या कर सकते हो।' मैंने कहा 'हां सर'। अगली गेंद बाउंसर थी, मैंने पुल किया और गेंद 4 रन के लिए चली गयी। सर ने आकर कहा, ऐसे ही खेलते रहो।

मैंने राहुल द्रविड़ के साथ उन 3-4 सालों में सब कुछ सीखा - संजू सैमसन

बाद में जब द्रविड़ दिल्ली कैपिटल्स की टीम में चले गए, तो सैमसन ने उन दोनों की एक और बातचीत सुनाई जो उन्हें आज तक याद है। उन्होंने कहा,

राहुल द्रविड़ पर हमारी हमेशा एक आँख थी। जब वह दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के कोच बने। मैं वहां था, करुण नायर, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत सभी भी थे। राहुल द्रविड़ के साथ हम सभी को काफी सीखने को मिला है यह अनुभव काफी अच्छा था। मुझे याद है वो हम सभी से कह रहे थे कि 'मुझे लगता है कि आप सभी एक दिन भारत के लिए खेलेंगे।' यह हम सभी के लिए बहुत खास था। उन 3-4 सालों में जो मैंने उनके साथ बिताए, सब कुछ कवर किया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...