SA vs IND : पहले टेस्ट मैच का प्रीव्यू, संभावित एकादश, पिच और मौसम की जानकारी, सीधा प्रसारण

Rahul
South Africa v India - 3rd Test
भारत ने पिछले दौरे पर सेंचूरियन के मैदान पर टेस्ट मैच जीता था

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच मंगलवार, 26 दिसम्बर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की शुरुआत होगी। सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में आयोजित होने वाले इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों की तैयारी पूरी हो चुकी है। एकतरफ टीम इंडिया (Team India) इस सीरीज में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी तो दूसरी तरफ मेजबान टीम (South Africa Cricket Team) अपने रिकॉर्ड को कायम रखने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में फ़तेह हासिल नहीं की है। इसलिए इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा की निगाहें इस बड़े रिकॉर्ड पर रहेगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक 42 टेस्ट मुकाबले खेले गए है, जिसमें टीम इंडिया ने 15 जीते है तो 17 प्रोटियाज टीम ने अपने नाम किये है जबकि 10 मुकाबले ड्रॉ रहे है। दक्षिण अफ्रीका की धरती पर दोनों टीमों के बीच अभी तक 23 मुकाबले खेले गए है जिसमें 4 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है तो 12 में उन्हें हार मिली है जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे है। टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में अभी तक सबसे ज्यादा 2 मुकाबले जीते है।

पिच और मौसम की जानकारी

सेंचूरियन में टॉस जीतकर दोनों टीमें पहले गेंदबाजी का फैसला ले सकती हैं। शुरुआत में पिच से तेज़ गेंदबाजों को मदद मिल सकती है और बाद में फिर स्पिनर भी यहाँ अपना जादू दिखा सकते हैं, वहीं दूसरे और तीसरे दिन बल्लेबाजी के लिए पिच अच्छी रहेगी। इस टेस्ट मैच के पहले तीन दिन बारिश देखने को मिल सकती है जबकि आखिरी के दो दिन मौसम साफ़ रहेगा।

संभावित एकादश

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बवुमा (कप्तान), काइल वेरेन, एडेन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, डीन एल्गर, कीगन पीटरसन, मार्को यानसेन, कगिसो रबाडा, गेराल्ड कोट्ज़ी, केशव महाराज, लुंगी एनगीडी।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार।

मैच का सीधा प्रसारण

भारतीय समय के अनुसार यह मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। टॉस का समय 1:00 बजे है। इस मुकाबले को टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स पर देखा जा सकता है। वहीं डिज्नी+हॉटस्टार एप्लीकेशन पर भी स्ट्रीम किया जायेगा।

Quick Links

Edited by Rahul