SA vs IND: कुलदीप यादव ने अपने बर्थडे को मनाया बेहद खास, बना डाला चौंकाने वाला रिकॉर्ड

South Africa v India - 2nd T20I
कुलदीप यादव ने जन्मदिन पर जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन किया

भारतीय टीम (India Cricket Team) के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने गुरुवार को अपनी फिरकी के जाल में दक्षिण अफ्रीकी (South Africa Cricket Team) बल्‍लेबाजों को इस कदर उलझाया कि एक बेहद शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कुलदीप यादव ने केवल 17 गेंदों में 17 रन देकर पांच प्रोटियाज बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस तरह कुलदीप यादव टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने बर्थडे पर सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

कुलदीप यादव एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने अपने बर्थडे के दिन पांच विकेट लेने का कमाल किया। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा ने अपने बर्थडे के दिन केवल 9 रन देकर चार विकेट लिए थे, जो कि बर्थडे पर किसी गेंदबाज द्वारा किया गया दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। हसरंगा ने 2021 में भारत के खिलाफ कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में 9 रन देकर चार विकेट लिए थे।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व लेग स्पिनर इमरान ताहिर इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। ताहिर ने 2014 में नीदरलैंड्स के खिलाफ चटगांव में 21 रन देकर चार विकेट लिए थे। यूएई के कार्तिक मयप्‍पन भी इस अनोखे क्‍लब का हिस्‍सा हैं, जिन्‍होंने 2021 में दुबई में आयरलैंड के खिलाफ अपने बर्थडे के दिन 25 रन देकर चार विकेट लिए थे।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बर्थडे पर सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

  • 5/17 - कुलदीप यादव (भारत) बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहानसबर्ग, 2023
  • 4/9 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका) बनाम भारत, कोलंबो (आरपीएस), 2021
  • 4/21 - इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) बनाम नीदरलैंड्स,चटगांव, 2014
  • 4/25 - कार्तिक मयप्‍पन (यूएई) बनाम आयरलैंड, दुबई, 2021

पता हो कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के तीन गेंदबाजों ने अपने बर्थडे पर गेंदबाजी की है। कुलदीप यादव से पहले युवराज सिंह ने 2009 में अपने बर्थडे पर श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी की और 23 रन देकर तीन विकेट लिए। इसके अलावा 2020 में हैदराबाद में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने अपने बर्थडे के दिन गेंदबाजी करके 30 रन देकर एक विकेट लिया।

बहरहाल, भारतीय टीम ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 106 के विशाल अंतर से मात देकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। दोनों टीमों के बीच पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar