SA vs IND: दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड में नया खिलाड़ी शामिल, ऋतुराज गायकवाड़ की लेगा जगह 

ऋतुराज गायकवाड़ चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं
ऋतुराज गायकवाड़ चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं

शनिवार को बीसीसीआई (BCCI) ने आधिकारिक रूप से ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से बाहर होने की घोषण कर दी। गायकवाड़ को वनडे सीरीज के दौरान उंगली में चोट लग गई थी और रिपोर्ट्स थी कि अब उनका टेस्ट सीरीज से बाहर होना तय है और अब कुछ ऐसा ही देखने को मिला। ऋतुराज गायकवाड़ के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद अभिमन्यु ईस्वरन को टेस्ट स्क्वाड में शामिल किया गया है।

ऋतुराज गायकवाड़ को केबरहा में 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले के दौरान फील्डिंग करते समय चोट लग गई थी, जिसकी वजह से वह सीरीज का आखिरी मुकाबला भी नहीं खेल पाए थे।

बीसीसीआई ने एक मीडिया रिलीज के माध्यम से गायकवाड़ के बाहर होने की जानकारी दी और उनकी रिप्लेसमेंट का भी ऐलान किया। उन्होंने बताया,

ऋतुराज गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केबरहा में दूसरे वनडे में फील्डिंग करते हुए दाएं हाथ की उंगली में चोट लग गई थी। उनका स्कैन किया गया और विशेषज्ञ परामर्श के बाद बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें दौरे के बाकी मैचों से बाहर कर दिया। वह अपनी चोट के आगे के प्रबंधन के लिए एनसीए को रिपोर्ट करेंगे। चयन समिति ने उनकी जगह अभिमन्यु ईश्वरन को टीम में शामिल किया है।

गौरतलब हो कि ईस्वरन बंगाल के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हैं और उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड भी काफी अच्छा है। अब तक उन्होंने 88 प्रथम श्रेणी मैचों में 6567 रन बनाये हैं, जिसमें 22 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं।

भारत ए स्क्वाड में भी हुए फेरबदल

दक्षिण अफ्रीका में भारत की मुख्य टीम के साथ-साथ ए टीम भी दौरे पर है, जिसे दो मैचों की अनाधिकारिक टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 26 दिसंबर से खेलना है। हालाँकि, उससे पहले स्क्वाड में शामिल हर्षित राणा हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण बाहर हो गए हैं। चयन समिति ने स्क्वाड में रजत पाटीदार, सरफराज खान, आवेश खान और रिंकू सिंह को शामिल किया है जबकि कुलदीप यादव को रिलीज कर दिया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar