SA vs IND: दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम अभी तक क्यों नहीं हुई टेस्ट सीरीज जीतने में सफल, पूर्व खिलाड़ी ने बताई बड़ी वजह 

भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा (PIC: PTI)
भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा (PIC: PTI)

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मौजूद भारतीय टीम 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (SA vs IND) का आगाज 26 दिसंबर को सेंचुरियन में होने वाले मुकाबले से करेगी। भारत ने अभी तक दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इस बार उसका प्रयास इतिहास रचने का होगा। इस बीच पूर्व भारतीय खिलाड़ी और बल्लेबाजी कोच रह चुके संजय बांगर (Sanjay Bangar) ने दक्षिण अफ्रीका में भारत के टेस्ट सीरीज ना जीत पाने के पीछे खास वजह का जिक्र किया, साथ ही कहा कि टीम के पास इस बार सीरीज जीतने का अच्छा मौका है।

संजय बांगर ने कहा है कि भारत का टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाना क्रिकेट की कमियों के कारण नहीं है। उनके मुताबिक, टीम ने दक्षिण अफ्रीका में कभी बड़ी टेस्ट सीरीज नहीं खेली है जिससे उन्हें परिस्थितियों से बेहतर तालमेल बिठाने का मौका नहीं मिला। बता दें कि भारतीय टीम आमतौर पर दक्षिण अफ्रीका में 3 मैचों की ही टेस्ट सीरीज खेलती नजर आई है, उन्होंने कभी 5 मैचों वाली सीरीज नहीं खेली। वहीं, इस बार सिर्फ 2 ही टेस्ट खेले जाने हैं।

स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत करते हुए, संजर बांगर ने कहा कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है क्योंकि वे 2 टेस्ट या 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलते हैं। अगर उन्हें चार या पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने का मौका मिलता है तो यह उनके प्रदर्शन में दिखेगा।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर का मानना है कि भारत के पास इस बार सीरीज जीतने का सही मौका है। बांगर ने कहा कि भारत सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच खेलेगा जहां अन्य स्टेडियमों की तुलना में थोड़ी गति की कमी है। इससे टीम को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका का सामना करने से पहले परिस्थितियों से बेहतर तरीके से सामंजस्य बैठाने का मौका मिलेगा।

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अभी तक कई सीनियर खिलाड़ी मौजूद नहीं थे लेकिन टेस्ट सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत अन्य सभी प्रमुख खिलाड़ी एक्शन में नजर आएंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now