SA vs IND: दक्षिण अफ्रीका में एक और पंजा खोल जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, पूर्व दिग्गज के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की

South Africa v India - 2nd Test
जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में किया कमाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खत्म हो चुका है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए अफ्रीकी टीम को उन्हीं के घर में 7 विकेट से मात दी। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अफ्रीकी बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए। पहली पारी में अफ्रीकी पारी को 55 रनों पर समटने के बाद, भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी 176 रनों पर ढेर कर दी। भारत की ओर से दूसरी पारी में टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कमाल की गेंदबाजी की और 6 विकेट अपने नाम किए। यह तीसरी बार है जब बुमराह ने अपने टेस्ट करियर में अफ्रीकी धरती पर पंजा खोला है।

दक्षिण अफ्रीकी धरती पर तीसरी बार पांच विकेट लेते हुए जसप्रीत बुमराह ने बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दरअसल, जसप्रीत बुमराह अब जवागल श्रीनाथ के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने अफ्रीकी धरती पर टेस्ट फॉर्मेट में तीन बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किये हैं। इन दोनों के बाद वेंकटेश प्रसाद, एस श्रीसंत और मोहम्मद शमी का नाम आता है। इन तीनों भारतीय गेंदबाजों ने 2 बार अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट की एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं।

न्यूलैंड्स में खेले गए मुकाबले की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने दूसरी पारी में 13.5 ओवर की गेंदबाजी में 61 रन खर्च करते हुए छह अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह अपनी गेंदबाजी में दूसरे दिन शुरू से ही आक्रमक नजर आए। उन्होंने अफ्रीकी बल्लेबाजों को बहुत तंग किया और एक के बाद एक विकेट झटकते चले गए। जसप्रीत बुमराह के इसी कमाल के प्रदर्शन के दमपर भारतीय टीम ने सीरीज बराबर कर ली।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar