Create

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल बड़ी भूमिका में होंगे

इंग्लैंड दौरे पर केएल राहुल बेहतरीन क्रिकेट खेले थे
इंग्लैंड दौरे पर केएल राहुल बेहतरीन क्रिकेट खेले थे

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से रोहित शर्मा का बाहर होना भारतीय टीम के लिए एक बड़ा नुकसान है। ऐसे में टीम में प्रियांक पांचाल को शामिल किया गया है लेकिन उनके खेलने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं। हालांकि पांचाल फॉर्म में हैं लेकिन वह एक ओपनर बल्लेबाज हैं और समस्या यहीं से शुरू होती है। मयंक अग्रवाल बतौर ओपनर खेलेंगे लेकिन सबसे अहम भूमिका में अब केएल राहुल होंगे।

केएल राहुल अब मुख्य बल्लेबाज के तौर पर ओपन करेंगे। उनके ऊपर नई गेंद पर तकनीक दर्शाते हुए रन बनाने की जिम्मेदारी भी रहेगी। सामने वाले बल्लेबाज के साथ किस तरह का तालमेल बैठाते हुए चलना है, यह भी राहुल को देखना पड़ेगा। हालांकि इन सब चीजों में वह सक्षम भी हैं।

इंग्लैंड में रोहित शर्मा के साथ ओपन करते हुए केएल राहुल ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था। चार मैचों के बाद वह भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर थे। उस दौरान केएल राहुल ने 315 रन बनाए थे और शतक भी जमाया था। ऐसे में वह रोहित शर्मा के साथ धाकड़ जोड़ीदार साबित हुए थे। इस बार पूरी जिम्मेदारी उनके ऊपर रहेगी।

केएल राहुल के लिए चुनौतियाँ भी कम नहीं होंगी
केएल राहुल के लिए चुनौतियाँ भी कम नहीं होंगी

दक्षिण अफ्रीका में भी पिचें तेज और उछाल वाली होती है। राहुल को गेंद बल्ले पर आना पसंद है लेकिन इसके लिए बेहतर तकनीक और उचित अभ्यास की जरूरत होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में वह नहीं खेले थे। ऐसे में एक बार फिर से लय में आकर खेलना भी उनके लिए चुनौती रहेगी। हालांकि उन्हें खुद भी इस बात का अहसास होगा कि उनकी भूमिका इस टेस्ट सीरीज में क्या रहने वाली है।

अगर मयंक अग्रवाल भी बेहतर खेल दिखाते हैं और केएल राहुल का साथ निभाते हैं तो भारतीय टीम के लिए मामला आसान हो सकता है। केएल राहुल के लिए अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाने का यह बिलकुल सही मौका है। मध्यक्रम भी ज्यादा अच्छी फॉर्म में नहीं है, ऐसे में टॉप क्रम के ऊपर दबाव भी रहेगा। इंग्लैंड में भी शीर्ष क्रम के रन काफी काम आए थे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment