Create

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में की अनोखी उपलब्धि हासिल

South Africa v India - First Test Virat Kohli
South Africa v India - First Test Virat Kohli

दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट (SA vs IND) मैच में 113 रनों से हराने के बाद विराट कोहली ने बतौर कप्तान बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वह दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भी एक बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की।

भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर साल 2018 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में मेजबान टीम को पराजय का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया ने मेलबर्न में हुए उस मुकाबले में जीत हासिल की थी। उस सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इसके बाद अब सेंचुरियन में दक्षिण अफ़्रीकी टीम को भी भारत ने हराया है। इस तरह कोहली के खाते में दो बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीत दर्ज हो गई।

भारतीय टीम ने तीन बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों में लगातार जीत दर्ज की है। इससे पहले साल 2020 में भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में हराया था। उस समय अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान थे और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। टीम इंडिया ने इस सीरीज में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पराजित किया था।

Cannot ask for a better end to 2021! 👏 👏@28anand captures the essence and vibes in Centurion post #TeamIndia's historic Test win at SuperSport Park. 👌 👌 #SAvINDWatch the full video 🎥 🔽bit.ly/3pGtRR8 https://t.co/PnIaswqsH7

सेंचुरियन टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने हर विभाग में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ दिया। टॉस जीतकर पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 327 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद दक्षिण अफ़्रीकी टीम महज 197 रन के स्कोर पर आउट हो गई। भारतीय टीम को इससे बड़ी बढ़त हासिल हुई। इसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया का खेल भी अच्छा नहीं रहा। भारतीय टीम 174 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह दक्षिण अफ्रीका को 305 रनों का लक्ष्य मिला जिसे वे हासिल करने में नाकाम रहे। दक्षिण अफ़्रीकी टीम 191 रन बनाकर आउट हो गई। केएल राहुल को शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment