Create

बीसीसीआई अनुबंध में दिग्‍गज खिलाड़‍ियों को होने वाले नुकसान पर पूर्व चयनकर्ता ने दी बेबाक राय

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को नुकसान उठाना पड़ सकता है
अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को नुकसान उठाना पड़ सकता है

बीसीसीआई (BCCI) द्वारा जल्द ही वार्षिक केंद्रीय अनुबंध की घोषणा देखने को मिल सकती है। ऐसे में कई अनुभवी खिलाड़ियों को पिछले साल खराब प्रदर्शन का खामियाजा उठाना पड़ सकता है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी सबा करीम का भी यही मानना है और उन्हें भी लगता है कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों को नीचे के ग्रेड में भेजा जा सकता है।

हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, इशांत शर्मा, रिद्धिमान साहा और भुवनेश्वर कुमार सभी के अक्टूबर 2021-सितंबर 2022 की अवधि के लिए केंद्रीय अनुबंधों में डिमोशन देखने को मिल सकता है।

इंडिया न्यूज़ पर चर्चा के दौरान, सबा करीम ने इन पाँचों खिलाड़ी के संभावित डिमोशन को लेकर कहा,

केंद्रीय अनुबंध से हमें बीसीसीआई द्वारा दो चीजें देखने को मिलती हैं। अच्छा करने वालों को सराहना के तौर पर प्रोमोट किया जाता है और खराब करने वालों को डिमोट किया जाता है। अगर हम इसको आधार मानकर चलें तो इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन पिछले साल अच्छा नहीं रहा है।

हालांकि पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि इसके बावजूद इन खिलाड़ियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। अपनी बात को समझाते हुए सबा ने कहा,

उनसे उम्मीदें थोड़ी कम हुई हैं और इसलिए हम इस डिमोशन की बात कर रहे हैं। लेकिन मुझे लगता है कि यह भी इन खिलाड़ियों के लिए एक उम्मीद की किरण है। अगर वे ग्रेड सी में हैं, तो इसका मतलब है कि चयनकर्ता अभी भी आने वाले वर्ष में उनके बारे में सोच सकते हैं। ऐसा नहीं है कि उन्हें पूरी तरह से किनारे कर दिया गया है।

रविंद्र जडेजा को A+ में शामिल किया जा सकता है - सबा करीम

रविंद्र जडेजा का कद पिछले एक साल में काफी बढ़ा है
रविंद्र जडेजा का कद पिछले एक साल में काफी बढ़ा है

सबा करीम से A+ ग्रेड में ऋषभ पंत और केएल राहुल के प्रमोट किये जाने के बारे में भी पूछा गया। इस पर उन्होंने रविंद्र जडेजा का भी जिक्र करते हुए कहा,

मुझे लगता है कि A+ एक बहुत ही खास क्लब है। यहां मुझे लगता है कि हम एक खिलाड़ी को मिस कर रहे हैं, वह है जडेजा। वह एक ऐसा खिलाड़ी है जो तीनों प्रारूपों में खेलता है, वह मैच जीतने वाला योगदान देता है और वह काफी अहम है।

सबा करीम का मानना है कि शायद राहुल और पंत को प्रोमोट न किया जाए। हालांकि भारत के पूर्व विकेटकीपर ने कुछ अन्य खिलाड़ियों का नाम लिया जो प्रमोशन के लायक हैं। सबा ने कहा,

जडेजा के साथ, ऋषभ पंत और केएल राहुल भी हैं। लेकिन शायद इस साल केवल जडेजा को A+ में शामिल किया जा सकता है और ऋषभ पंत और केएल राहुल ग्रेड A में हो सकते हैं। इसके अलावा, मुझे लगता है कि मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों को प्रमोशन दिया जाना चाहिए।

मौजूदा समय में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ही A+ ग्रेड में शामिल हैं। देखना दिलचस्प होगा कि और किस खिलाड़ी को इसमें शामिल किया जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment