COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सचिन तेंदुलकर के 5 रिकॉर्ड जो विराट कोहली 2019 में तोड़ सकते हैं

टॉप 5 / टॉप 10
8.92K   //    09 Jan 2019, 17:12 IST

Enter caption

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिछले तीन वर्षों में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जनवरी 2016 से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 29 शतकों सहित 8000 से अधिक रन बनाये हैं। बहुत से क्रिकेटरों के लिए तो अपने पूरे करियर में इतने रन और शतक बना पाना ही मुमकिन नहीं होता।

हालाँकि, वह साल 2018 में 11 शतक बनाकर एक कैलेंडर वर्ष में सचिन तेंदुलकर के बनाये सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गए। सचिन ने साल 1998 के दौरान 12 शतक बनाए थे।

इस बीच, विराट कोहली, जो सचिन को अपना आइडल मानते हैं, हर दूसरे साल उनका कोई ना कोई रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

हालांकि लिटिल मास्टर द्वारा बनाये कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें अभी तक कोई भी बल्लेबाज़ नहीं तोड़ पाया है अथवा उन्हें तोड़ना लगभग असंभव माना गया है, लेकिन विराट कोहली एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो बड़ी तेज़ी से सचिन के बनाये सभी रिकॉर्डों को तोड़ते जा रहे हैं। इस समय वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ माने जाते हैं। तो इस साल भी विराट कोहली चूँकि बेहतरीन फॉर्म में हैं, इसलिए क्रिकेट प्रशंसकों को उनसे कई रिकार्ड बनाने की उम्मीद है। 

तो आइये एक नज़र डालते हैं मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बनाए 5 रिकार्डों पर जिन्हें विराट कोहली इस साल तोड़ सकते हैं:

#1. विदेशी सरज़मीं पर किसी भारतीय द्वारा बनाये सबसे ज़्यादा रन 

Image result for sachin kohli

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में विदेशी सरज़मीं पर कुल 5065 रन बनाये हैं जो कि किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाये सबसे ज़्यादा रन हैं। वहीं दूसरी ओर कोहली विदेशी सरज़मीं पर 4208 रन बनाकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप और विदेशी सरज़मीं पर होने वाली अन्य द्विपक्षीय वनडे श्रृंखलायों को देखते हुए यह कहना उचित होगा कि विराट इस साल सचिन का यह बड़ा रिकार्ड भी तोड़ देंगे। इस उपलब्धि को हासिल करने में उन्हें सिर्फ 858 रनों की दरकार है। कम से कम उनके वर्तमान फॉर्म को देखते हुए यह कोई मुश्किल बात नहीं होनी चाहिए।  

Advertisement

वनडे प्रारूप में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा विदेशी धरती पर बनाये सर्वाधिक रन:

5065 - सचिन तेंदुलकर

4236 - एमएस धोनी

4208 - विराट कोहली

3998 - राहुल द्रविड़

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...