जेसन होल्डर की ऑल टाइम इलेवन में सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय

पिछले कुछ समय से यह देखा गया है कि मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर अपनी ऑल टाइम इलेवन का चयन करते हैं। इसी क्रम में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भी अपनी ऑल टाइम इलेवन की घोषणा की है। उन्होंने इसमें पूर्व महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के रूप में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी को जगह दी है। इसके अलावा अधिकतर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के ही हैं।

पहले स्थान पर मैथ्यू हेडन के साथ कुमार संगकारा को ओपनिंग बल्लेबाजों के रूप में रखा गया है। इसके बाद तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग और चौथे स्थान पर ब्रायन लारा का नाम है। टेस्ट क्रिकेट में चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने वाले पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर को पांचवें नम्बर पर रखा गया है। छठे स्थान पर ऑलराउंडर जैक्स कैलिस को शामिल किया गया है।

जेसन होल्डर ने संगकारा के होने के बाद भी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट को शामिल किया है। स्पिन गेंदबाजी विभाग में एकमात्र स्पिनर शेन वॉर्न का नाम है। तेज गेंदबाजी विभाग में तीन नाम है, इनमें वेस्टइंडीज के कर्टली एम्ब्रोस, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा का नाम प्रमुख है।

इस टीम में 5 खिलाड़ी सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज से 2-2 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। उपमहाद्वीप से भारत और श्रीलंका के 1-1 खिलाड़ी को शामिल किया गया है।

पिछले 12 महीनों से लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड कुछ महान खिलाड़ियों की सर्वकालिक एकादश चुनता रहा है। इसके अलावा पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकलम, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, कुमार संगकारा, एडम वोजेस, इयोन मॉर्गन, जीतन पटेल आदि खिलाड़ियों ने भी अपनी ऑल टाइम इलेवन चुनी थी।

जेसन होल्डर की ऑल टाइम इलेवन

मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया), कुमार संगकारा (श्रीलंका), रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज), सचिन तेंदुलकर (भारत), जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका), एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया), शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया), डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका), कर्टली एम्ब्रोस (वेस्टइंडीज, ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्लिया)

youtube-cover
Edited by Staff Editor