COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2008 में भारतीय क्रिकेट सितारों की शुरुआती सैलरी पर एक नज़र 

टॉप 5 / टॉप 10
2.90K   //    09 Jan 2019, 18:04 IST

Enter caption

आईपीएल 2019 की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब आईपीएल के नए करोड़पति खिलाड़ी इस साल धमाल मचाने को तैयार हैं। पहले आईपीएल से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट में काफ़ी बदलाव आ चुका है। हर साल होने वाली नीलामी में कई युवा खिलाड़ी उभर कर सामने आते हैं।

इस आईपीएल से उन खिलाड़ियों को भी फ़ायदा हुआ है जिनके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की राहें मुश्किल होतीं थी। कई खिलाड़ी रणजी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बन पाते थे। आज आईपीएल की बदौलत नए चेहरों को भारतीय टीम में मौके मिले हैं।

ऐसे कई भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में लागातार अच्छा प्रदर्शन किया है और वो इस टूर्नामेंट के महान खिलाड़ी बन चुके हैं। पिछले साल विराट कोहली आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। उन्हें आरसीबी टीम ने रिटेन किया था। कोहली शुरुआत से ही इस टीम का हिस्सा रहे हैं। हम यहां आईपीएल के कई भारतीय सुपरस्टार की शुरुआती सैलरी को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

नोट- 20 फ़रवरी 2008 को एक अमेरिकी डॉलर की कीमत करीब 40.12 भारतीय रुपया थी।


#1 सुरेश रैना - ($650,000 / 2.6 करोड़ रुपये)

Enter caption

दाएं हाथ के खिलाड़ी सुरेश रैना चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के अहम खिलाड़ी हैं। गुजरात लॉयंस के साथ 2 साल बिताने के बाद वो दोबारा पीली जर्सी में वापस आ गए हैं। सुरेश रैना ने साल 2005 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था और आईपीएल की शुरुआत में ही वो काफ़ी मशहूर खिलाड़ी थे। उनकी बेस प्राइस $125,000 थी जो नीलामी प्रक्रिया में बढ़कर $650,000 हो गई। फ़िलहाल वो आईपीएल में 5000 रन बनाने से महज़ 15 रन दूर हैं। अपर मिडिल ऑर्डर में उनकी मौजूदगी चेन्नई टीम के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद रही है। हांलाकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब उनका करियर उतना अच्छा नहीं रहा है, लेकिन आज भी वो आईपीएल के सुपरस्टार हैं।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...