आईपीएल 2008 में भारतीय क्रिकेट सितारों की शुरुआती सैलरी पर एक नज़र 

Enter caption

आईपीएल 2019 की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब आईपीएल के नए करोड़पति खिलाड़ी इस साल धमाल मचाने को तैयार हैं। पहले आईपीएल से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट में काफ़ी बदलाव आ चुका है। हर साल होने वाली नीलामी में कई युवा खिलाड़ी उभर कर सामने आते हैं।

इस आईपीएल से उन खिलाड़ियों को भी फ़ायदा हुआ है जिनके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की राहें मुश्किल होतीं थी। कई खिलाड़ी रणजी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बन पाते थे। आज आईपीएल की बदौलत नए चेहरों को भारतीय टीम में मौके मिले हैं।

ऐसे कई भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में लागातार अच्छा प्रदर्शन किया है और वो इस टूर्नामेंट के महान खिलाड़ी बन चुके हैं। पिछले साल विराट कोहली आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। उन्हें आरसीबी टीम ने रिटेन किया था। कोहली शुरुआत से ही इस टीम का हिस्सा रहे हैं। हम यहां आईपीएल के कई भारतीय सुपरस्टार की शुरुआती सैलरी को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

नोट- 20 फ़रवरी 2008 को एक अमेरिकी डॉलर की कीमत करीब 40.12 भारतीय रुपया थी।


#1 सुरेश रैना - ($650,000 / 2.6 करोड़ रुपये)

Enter caption

दाएं हाथ के खिलाड़ी सुरेश रैना चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के अहम खिलाड़ी हैं। गुजरात लॉयंस के साथ 2 साल बिताने के बाद वो दोबारा पीली जर्सी में वापस आ गए हैं। सुरेश रैना ने साल 2005 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था और आईपीएल की शुरुआत में ही वो काफ़ी मशहूर खिलाड़ी थे। उनकी बेस प्राइस $125,000 थी जो नीलामी प्रक्रिया में बढ़कर $650,000 हो गई। फ़िलहाल वो आईपीएल में 5000 रन बनाने से महज़ 15 रन दूर हैं। अपर मिडिल ऑर्डर में उनकी मौजूदगी चेन्नई टीम के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद रही है। हांलाकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब उनका करियर उतना अच्छा नहीं रहा है, लेकिन आज भी वो आईपीएल के सुपरस्टार हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 गौतम गंभीर ($725,000/2.9 करोड़ रुपये)

Enter caption

दिल्ली के इस खिलाड़ी ने हाल में ही क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। आईपीएल टूर्नामेंट के ज़रिए गौतम गंभीर ने ये साबित किया था कि वो टी-20 के शानदार खिलाड़ी हैं। हांलाकि वो विस्फोटक बल्लेबाज़ी के लिए नहीं जाने जाते थे, लेकिन टीम के लिए अहम भूमिका निभाते थे। साल 2008 में उनकी सैलरी $725,000 यानी करीब 2.9 करोड़ रुपये थी।

साल 2008 से 2010 तक वो दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा रहे थे। इसके बाद साल 2011 में वो कोलकाता नाइटराइडर्स से जुड़ गए थे। अपनी कप्तानी में उन्होंने केकेआर को साल 2012 और 2014 का ख़िताब दिलाया था। पिछले साल वो दिल्ली टीम में वापस आ गए थे, लेकिन उनका प्रदर्शन ख़राब रहा था और उन्हें बीच में ही दिल्ली की कप्तानी छोड़नी पड़ी।


#3 रोहित शर्मा ($750,000/3 करोड़ रुपये)

Enter caption

रोहित शर्मा ने साल 2007 में आईसीसी वर्ल्ड टी-20 के दौरान टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। 2008 की सीबी सीरीज़ के दौरान वो चर्चा में आए थे, जिसका फ़ायदा उन्हें आईपीएल नीलामी के दौरान मिला। रोहित शर्मा को भविष्य का खिलाड़ी समझा जाने लगा।

शुरुआती आईपीएल सीज़न में वो डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा बने थे, उस वक़्त उनकी सैलरी करीब 3 करोड़ रुपये थी। रोहित को असली कामयाबी तब मिली जब वो मुंबई टीम का हिस्सा बने। अपनी कप्तानी में रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को 3 बात आईपीएल का ख़िताब दिलाया।

# एमएस धोनी ($1.5 मिलियन/6 करोड़ रुपये)

Enter caption

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी को आईपीएल की शुरुआत में चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी मिली थी। इन 11 सालों में धोनी ने चेन्नई टीम को 3 बार आईपीएल ख़िताब जिताया था। हांलाकि वो 2 साल के लिए राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम का हिस्सा थे।

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और टीम इंडिया ने साल 2007 में धोनी की कप्तानी में आईसीसी वर्ल्ड टी-20 का ख़िताब जीता था। यही वजह है कि धोनी को चेन्नई के मालिकों ने 6 करोड़ की कीमत में ख़रीदा था। धोनी आज भी चेन्नई के सबसे अहम खिलाड़ी हैं।


#1 विराट कोहली ($30,000/12 लाख रुपये)

Enter caption

आईपीएल 2008 में विराट कोहली आरसीबी टीम का हिस्सा बने थे। उन्होंने उसी साल की शुरुआत में टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाया था। दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के पास विराट कोहली को ख़रीदने का मौका था, लेकिन उन्होंने प्रदीप सांगवान को ख़रीदा। 2008 में कोहली महज़ 12 लाख रूपये में आरसीबी में शामिल हुए थे।

कोहली ने शुरुआत में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में आईपीएल खेला। इसके बाद फिर कोहली को आरसीबी टीम का कप्तान बनाया गया। कोहली की कप्तानी में बैंगलोर टीम का रिकॉर्ड बेहतर हुआ है, लेकिन आज भी इस टीम को एक अदद आईपीएल ख़िताब जीत की तलाश है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now