Create

पाकिस्तान के निलंबित खिलाड़ी ने अम्पायरिंग कोर्स के लिए किया आवेदन

England v Pakistan: 3rd npower Test - Day Four
England v Pakistan: 3rd npower Test - Day Four

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट को 2010 में स्पॉट फिक्सिंग कांड को लेकर लगभग 10 वर्षों के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्होंने कथित तौर पर पीसीबी के अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स के लिए आवेदन किया है। क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्टों के अनुसार अब्दुल रऊफ, बिलाल आसिफ, सलमान बट्ट और शोएब खान सहित पाकिस्तान के विभिन्न क्रिकेटरों ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अंपायरिंग और मैच रेफरी कार्यक्रम के लिए आवेदन किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीसीबी ने मैच अधिकारियों को तैयार करने के लिए तीन स्तरों लेवल 1, 2 और 3 में अंपायरिंग और मैच रेफरी कोर्स शुरू किया है। कार्यक्रम का चरण 1 पहले ही समाप्त हो चुका है जिसमें उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अंपायरिंग रूल्स और रेग्युलेशंस पर ऑनलाइन व्याख्यान देना था।

Two Pakistani Cricketers Appear At Court Accused Of Match Fixing
Two Pakistani Cricketers Appear At Court Accused Of Match Fixing

सलमान बट्ट उन खिलाड़ियों में से एक थे जिन्हें लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 2010 के टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग कांड में शामिल होने के लिए दंडित किया गया था। सलमान बट्ट के अलावा प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर और मध्यम तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ को भी घोटाले में शामिल होने के लिए दंडित किया गया था। जबकि आमिर ने फरवरी 2016 में पाकिस्तान टीम में वापसी की, पूर्व सलामी बल्लेबाज और आसिफ उसके बाद कभी भी राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेले। यह भी अहम बात है कि सलमान बट्ट पाकिस्तान के कप्तान थे जिसमें स्पॉट फिक्सिंग कांड हुआ था।

सलमान बट्ट आजकल यूट्यूब पर क्रिकेट विश्लेषण करते हुए नजर आते हैं। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों के लिए भी कई प्रतिक्रियाएं दी हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि विराट कोहली की तुलना में रोहित शर्मा एक बेहतर कप्तान हैं। ओपनर के तौर पर भी उन्होंने रोहित शर्मा को बेहतरीन बताया। विराट कोहली के लिए माइकल वॉन के बयान पर भी उन्होंने कोहली का बचाव किया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment