शुभमन गिल को लेकर पाकिस्तान से आया बड़ा बयान, पूर्व कप्तान ने बल्लेबाजी एप्रोच पर उठाया सवाल

(Photo Courtesy: BCCI)
(Photo Courtesy: BCCI)

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को T20I फॉर्मेट में अभी संघर्ष करना पड़ रहा है और वह अभी तक इसमें अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। सबसे छोटे फॉर्मेट में गिल ने पिछले साल शानदार शुरुआत की थी और शतक भी लगाया था लेकिन समय बीतने के साथ निरंतरता कायम नहीं रख पाए। इस बीच गिल को लेकर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने प्रतिक्रिया दी है और उन्होंने इस खिलाड़ी के बल्लेबाजी एप्रोच पर सवाल उठाये हैं।

शुभमन गिल को अफगानिस्तान के खिलाफ T20I सीरीज के पहले मैच में मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 12 गेंदों में 23 रन बनाये थे। वहीं, दूसरे मैच में यशस्वी जायसवाल की वापसी हुई और 24 वर्षीय को प्लेइंग XI से बाहर होना पड़ा।

सलमान बट का मानना है कि शुभमन गिल को अपना बल्लेबाजी एप्रोच बदलने की जरूरत है और वह कई बार अच्छी शुरुआत के बाद, अपना विकेट फेंक देते हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किये गए वीडियो में, बट ने गिल को बल्लेबाजी में कुछ सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि शुभमन गिल ने पिछले कुछ मैचों में अपनी प्रतिभा के साथ अन्याय किया है। वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है और जिस तरह की जल्दबाजी वह दिखा रहा है, उसके लिए उसके पास बहुत अधिक कौशल है। वह 20 के करीब रन बनाता है और फिर ढीला शॉट खेलता है। यह चीज वह अपने सफल साल में नहीं कर रहा था। उसे बिना कुछ खास किए सिर्फ बल्लेबाजी करने की जरूरत है। उसे यह समझने की जरूरत है कि भले ही आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हों, लेकिन आप हर गेंद को अपनी शर्तों पर नहीं खेल सकते। आपको गेंद पर अपनी मर्जी के बजाय, उसके हिसाब से खेलना होगा।

गौरतलब हो कि पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ T20I डेब्यू करने वाले शुभमन गिल ने अपने T20I करियर में अभी तक 14 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके नाम 25.76 की औसत से 335 रन दर्ज हैं। उनके बल्ले से एक शतक और एक अर्धशतक भी आया है। इस साल T20 वर्ल्ड कप भी होना है, ऐसे में गिल को मिलने वाले मौकों को भुनाना होगा ताकि वह स्क्वाड में अपनी जगह बनाने की दावेदारी पेश कर सकें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar