Create
Notifications

'भारतीय घरेलू क्रिकेट पाकिस्तान की क्रिकेट से काफी बेहतर है'

Pakistan v Australia - 2nd  Twenty20 International
Pakistan v Australia - 2nd Twenty20 International
ANALYST

सीनियर खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होने के बाद भी बीसीसीआई (BCCI) ने एक मजबूत भारतीय टीम (Indian Team) का ऐलान किया है। इसके पीछे भारतीय टीम के घरेलू क्रिकेट का स्वरूप है। इस वजह से एक समय में दो टीमें भारत की तरफ से चुनी गई हैं और दोनों में धाकड़ खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट (Salman Butt) ने भारत और पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट की संरचना को लेकर प्रतिक्रिया दी है।

अपने यूट्यूब चैनल पर सलमान बट ने कहा कि भारत के पास अंडर-23, अंडर-19, विजय हजारे ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली टी20 और फिर उसके पास अंडर-16 है। अंडर-16 के लिए कोई वनडे या टी20 नहीं है। वे उन्हें मजबूत प्रारूप में खिलाते हैं और बुनियादी कौशल का विकास करते हैं। जब आप इन चार श्रेणियों में संख्या देखते हैं, तो 1218 गेम होते हैं और यदि आप महिला खेलों को शामिल करते हैं, तो यह आंकड़ा 2000 से अधिक हो जाता है।

सलमान बट ने पाकिस्तान क्रिकेट पर दिया बयान

बट ने कहा कि पीसीबी द्वारा टूर्नामेंटों की संख्या कम करने के बाद क्रिकेट की गुणवत्ता में गिरावट आई है। इसके अलावा प्रथम श्रेणी की टीमों से हटाए जाने वाले खिलाड़ियों को खेलने के लिए गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट नहीं मिल रहा है। पाकिस्तान में घरेलू टूर्नामेंटों की संख्या कम कर दी गई है। पहले हमारे पास 6-7 इवेंट हुआ करते थे और मौके भी मिलते थे। प्रथम श्रेणी टीमों से हटाए जाने वाले खिलाड़ियों को ग्रेड 2 में स्थानांतरित कर दिया गया था। हालांकि उन्हें अभी भी पेड क्रिकेट खेलने को मिल रहा है।

Pakistani Cricketers Appear At Court Accused Of Match Fixing
Pakistani Cricketers Appear At Court Accused Of Match Fixing

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान दोनों की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड में है। जबकि मेन इन ग्रीन इस महीने के अंत में तीन वनडे और इतने ही टी20 में इंग्लैंड भिड़ेंगे। विराट कोहली के जांबाज 4 अगस्त से शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ में मेजबान टीम से भिड़ेंगे।

Edited by निरंजन
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now