Create

टेस्ट क्रिकेट के लिए धीमी पिचें बनाने को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की हुई आलोचना, पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान

Pakistan v Australia - 1st Twenty20 International
Pakistan v Australia - 1st Twenty20 International

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की जमकर आलोचना की है। हाल ही में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू जमीन पर टेस्ट सीरीज गंवाई थी। इस सीरीज के पहले दो मैचों में इस्तेमाल की गई पिच की जमकर आलोचना हुई थी। अब बट ने भी बोर्ड द्वारा इस तरीके की पिच बनाने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। बट ने कहा,

एक कप्तान की तकनीकी क्षमता और स्किल का अंदाजा टेस्ट और वनडे में लगता है, लेकिन हम यह बेहद कम खेलते हैं। टेस्ट क्रिकेट से कप्तान की क्षमता का अंदाजा लगाना बेहद आसान होता है, लेकिन हम जिस तरीके की पिच बना रहे हैं उससे कप्तान के हाथ में कुछ भी नहीं रह जाता है। आप इसको देखने के बाद यह कह सकते हैं कि स्पिनर्स खेलेंगे। पांचवें दिन तक भी मैच का परिणाम हासिल कर पाना बेहद मुश्किल होता है। अंतिम दिन तक आपको इंतजार करना पड़ता है और देखना पड़ता है कि क्या पिच टूटती है अथवा नहीं। इससे कप्तान की स्किल की परीक्षा नहीं होती है।

ऐसा रहा था ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरा

इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी जिसके पहले दो मुकाबले ड्रॉ रहे थे। पहले टेस्ट में 379.1 ओवर्स की गेंदबाजी के बावजूद केवल 14 ही विकेट गिरे थे और तीन पारियां भी पूरी नहीं हो सकी थीं। दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पास मैच जीतने का मौका था, लेकिन बाबर आजम ने 425 गेंदों में 196 रनों की पारी खेलते हुए मैच ड्रॉ करा दिया था। पाकिस्तान ने चौथी पारी में 171.4 ओवर्स बल्लेबाजी की थी।

हालांकि, अंतिम टेस्ट में गेंद और बल्ले के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिली थी और यही कारण था कि इसमें परिणाम निकला था। इस मैच की चारों पारियों में कोई भी टीम 150 ओवर्स तक बल्लेबाजी नहीं कर सकी थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment