Create

विराट कोहली और राहुल द्रविड़ को लेकर पाकिस्तान से आई प्रतिक्रिया 

विराट कोहली और राहुल द्रविड़ की जोड़ी महज एक सीरीज ही टिक सकी
विराट कोहली और राहुल द्रविड़ की जोड़ी महज एक सीरीज ही टिक सकी

पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की शख्सियत पूरी तरह से विपरीत है और शायद उनके काम करने का अंदाज भी अलग है। इन दोनों दिग्गजों के बारे में कुछ ऐसी ही सोच पकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) की है। बट के मुताबिक विराट को पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री के साथ कामयाबी मिली क्योंकि दोनों का ही आक्रामक अंदाज था।

अपने यूट्यूब चैनल पर सलमान बट ने कहा कि कोहली को नए हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ संगतता के मुद्दे हो सकते थे, क्योंकि दोनों ही अलग तरह के व्यक्तित्व हैं। शायद इसी वजह से विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया हो। उन्होंने कहा,

एक संगतता मुद्दा हो सकता था। राहुल द्रविड़ ज्यादातर समय शांत रहते हैं, जबकि कोहली एक आक्रामक व्यक्ति हैं। दूसरी ओर, रवि शास्त्री के साथ कोहली की साझेदारी उनके समान व्यक्तित्व के कारण हिट साबित हुई।

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि विराट बतौर कप्तान शानदार रहे और इसी वजह से हर कोई उनकी प्रशंसा कर रहा है। इस बारे में उन्होंने कहा,

सौरव गांगुली से लेकर उनके साथियों तक सभी ने कोहली के बारे में अच्छी ही कहा। इसका मतलब है कि वह अपने काम में शानदार थे, यही वजह है कि उन्होंने पहले ही विराट को मिस करना शुरू कर दिया है।

कोहली ने T20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले ही इस प्रारूप की कप्तानी टूर्नामेंट के बाद छोड़ने का ऐलान कर दिया था। चयनकर्ताओं ने इसके बाद उन्हें वनडे की कप्तानी से हटाने का फैसला लिया और अब विराट ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी।

रोहित शर्मा के साथ फिटनेस की समस्या है - सलमान बट

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three

पूर्व सलामी बल्लेबाज ने विराट कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में रोहित शर्मा को एक सही विकल्प माना। हालाँकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि रोहित शर्मा के साथ फिटनेस की समस्या रहती है और इस तरह के खिलाड़ी को कोई भी टीम कप्तान नहीं बना सकती। इस बारे में बट ने कहा,

रोहित शर्मा को फिटनेस की समस्या है। यही कारण है कि कई प्रशंसक केएल राहुल का समर्थन कर रहे हैं, क्योंकि आपके पास एक ऐसा कप्तान नहीं हो सकता जो चोटिल हो। अन्यथा, रोहित एक शानदार पिक है, और वह अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं।

बट ने फिटनेस की समस्या के बावजूद रोहित को कप्तान बनाए जाने का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि चयनकर्ता उस खिलाड़ी को नियुक्त कर सकते हैं जिसे वे रोहित के उत्तराधिकारी के रूप में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार करना चाहते हैं। सलमान बट ने कहा,

मैं स्प्लिट कप्तानी का प्रशंसक नहीं हूं, लेकिन अगर रोहित फिटनेस कारणों से बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेलता है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। लेकिन मुझे लगता है कि रोहित अभी भी आदर्श विकल्प होना चाहिए और एक युवा खिलाड़ी को उपकप्तान नियुक्त किया जा सकता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment