Create

'इंग्लैंड दौरे पर भुवनेश्वर कुमार को टीम में नहीं लेना गलत फैसला है'

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार
reaction-emoji
Naveen Sharma

इंग्लैंड (England) दौरे के लिए जब भारतीय टीम (Indian Team) का चयन हुआ था तो उस समय भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की गैरमौजूदगी पर कई क्रिकेट के जानकारों ने सवाल उठाये थे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में स्विंग के लिए अनुकूल परिस्थितयों का फायदा उठाने के लिए भारत के पास कोई भी स्विंग गेंदबाज नहीं मौजूद था और इसका खामियाजा टीम को उठाना पड़ा था। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने भी भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड दौरे पर ना शामिल करने के फैसले को गलत बताया।

सलमान बट ने भुवनेश्वर कुमार को जेम्स एंडरसन की कैटेगरी वाला गेंदबाज बताया। भारत की प्रमुख टीम में ना चुने जाने के बाद चयनकर्तओं ने भुवनेश्वर को श्रीलंका दौरे पर गयी भारतीय टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया है।

वहीद खान के साथ क्रिकेट बाज पर बट ने कहा कि मुझे लगता है कि भुवनेश्वर कुमार को भारत में होना चाहिए था। आख़िरकार वह भारत के सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाज हैं। वे उसे साथ भी नहीं लाए थे। इस पिच पर जितनी स्विंग और सीम मिल रही थी, उसे वहां होना चाहिए था। फाइनल खेलने वाले तेज गेंदबाज सभी ' हिट द डेक ' वाले गेंदबाज हैं।

भुवनेश्वर कुमार और जेम्स एंडरसन के एक ही तरह के गेंदबाज हैं - सलमान बट

सलमान बट का मानना है कि जब बात स्विंग की आती है तो भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन एक ही कैटेगरी के गेंदबाज हैं। उन्होंने टीम इंडिया से आग्रह किया कि वह इंग्लैंड टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले इस तेज गेंदबाज को बुलाए। भुवनेश्वर ने इंग्लैंड में टेस्ट में 19 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें दो बार उन्होंने पांच विकेट भी लिए हैं।

England v India: 1st Investec Test - Day Three
England v India: 1st Investec Test - Day Three

बट ने कहा कि गेंदबाजों को रिलीज करने और इसे स्विंग करने वाले गेंदबाजों के लिहाज से भुवनेश्वर उसी कैटेगरी में आते हैं, जिसमें जेम्स एंडरसन हैं। वह उस तरह के गेंदबाज हैं। इसलिए मैंने सोचा कि वह बेहतर होता लेकिन फिर से, यह उनकी टीम है। वे खिलाड़ियों और थिंक टैंक के बारे में अधिक जानते हैं। शायद उन्होंने तय किया कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है। लेकिन मुझे लगता है कि उसे यहां होना चाहिए था और अब भी उसे इंग्लैंड टेस्ट के लिए जरूर होना चाहिए।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...