श्रीलंका क्रिकेट ने सनथ जयसूर्या को दी बड़ी जिम्मेदारी, इस भूमिका में आएंगे नजर

(Photo Courtesy: Sri Lanka Cricket Twitter)
(Photo Courtesy: Sri Lanka Cricket Twitter)

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड (SLC) ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) को बड़ी जिम्मेदारी दी है। दरअसल, बोर्ड ने उन्हें तत्काल प्रभाव से एक साल के लिए क्रिकेट कंसल्टेंट यानी सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है। इस पद पर रहते हुए जयसूर्या टीम को बेहतर करने की कोशिश करेंगे।

सनथ जयसूर्या को अब श्रीलंका क्रिकेट के राष्ट्रीय कार्यक्रमों को प्रोफेशनल लेवल पर बेहतर करना होगा। जयसूर्या श्रीलंका में क्रिकेट को फिर से ऊंचाइया देने के लिए सभी खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ की मॉनिटरिंग करते नजर आएंगे। अपने इस नए रोल में जयसूर्या हाई परफॉर्मिंग सेंटर से जुड़ी हुई सभी टीमों की कोचिंग और ट्रेनिंग के लिए जरूरी चीजों के बंदोबस्त पर भी नजर रखेंगे। जयसूर्या के लिए यह रोल काफी खास होगा क्योंकि वह एथलीट मैनेटमेंट सिस्टम के तहत सभी खिलाड़ियों की स्किल डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी और उन्हें बेहतर बनाने के कार्यक्रमों पर भी नजर रखेंगे।

इससे पहले गुरुवार को श्रीलंका बोर्ड ने पूर्व सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा को सिलेक्शन कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। उनका कार्यकाल दो सालों का होगा। उनके साथ अजंता मेंडिस, इंडिका डी सरम, थरंगा परनाविताना और दिलरुवन परेरा कमेटी के सदस्य होंगे।

हाल ही में समाप्त हुए वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बहुत खराब रहा था। टीम ने पूरे वर्ल्ड कप में 9 मैच खेले थे जिसमें उन्हें 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और सिर्फ 2 मुकाबले में जीत मिली थी। श्रीलंका को वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भी हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं वर्ल्ड कप के बाद श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड में वहां की सरकार के हस्तक्षेप के बाद आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को भी ससपेंड कर दिया था। हालांकि श्रीलंकाई टीम इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकती है और अन्य गतिविधियों पर भी कोई रोक नहीं है। बोर्ड को ससपेंड करने के साथ ही उनसे आईसीसी मेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीन ली गई थी। अब इसका आयोजन दक्षिण अफ्रीका में 19 जनवरी से 11 फरवरी के बीच होना है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar