IPL खेल चुके नेपाली गेंदबाज को पाया गया दुष्कर्म मामले में दोषी, जल्द ही होगा सजा का ऐलान 

संदीप लामिचाने जमानत पर बाहर थे
संदीप लामिचाने जमानत पर बाहर थे

नेपाल (Nepal Cricket Team) के पूर्व कप्‍तान संदीप लामिचाने लामिचाने (Sandeep Lamichhane) को शुक्रवार को काठमांडू की कोर्ट ने नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म मामले में दोषी पाया है। इस साल जनवरी में लामिचाने को कोर्ट ने रिलीज किया था क्‍योंकि उन पर पहले 17 साल की लड़की के साथ दुष्‍कर्म का आरोप था, जिसके लिए उन्‍हें गिरफ्तार किया गया था। यह दावा किया गया था कि क्रिकेटर ने नाबालिग के साथ काठमांडू के होटल के कमरे में मारपीट भी की थी।

23 साल के लामिचाने की फैन फॉलोइंग दुनियाभर में है और वो इंडियन प्रीमियर लीग में नजर आने वाले अपने देश के पहले क्रिकेटर हैं। लामिचाने ने 2018 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से अपना आईपीएल डेब्‍यू किया था।

काठमांडू पोस्‍ट के मुताबिक जज शिशिर राज धाकल की अध्‍यक्षता वाली सिंगल बेंच ने पिछले रविवार को निर्णायक सुनवाई पूरी होने के बाद शुक्रवार को अपना फैसला सुनाया। काठमांडू जिला कोर्ट ने शुक्रवार को लामिचाने को बलात्‍कार का दोषी पाया। रिपोर्ट में कहा गया कि अगली सुनवाई में तय होगा कि लामिचाने को कितना समय जेल में बिताना पड़ेगा।

लेग स्पिनर गेंदबाज इस समय जमानत पर बाहर है। 12 जनवरी को पाटन हाई कोर्ट ने क्रिकेट के रिलीज होने का निर्देश दिया था। लामिचाने द्वारा दायर की समीक्षा याचिका के जवाब में ध्रुव राज नंद और रमेश दहल की संयुक्‍त जज बेंच ने 20 लाख के जमानती बांड और परिस्थितियों के साथ क्रिकेटर को रिलीज करने का निर्देश दिया था।

4 नवंबर 2022 को काठमांडू जिला कोर्ट ने संदीप लामिचाने को हिरासत की सुनवाई के बाद सुंधरा आधारित सेंट्रल जेल भेजने का निर्देश दिया। लामिचाने ने इस निर्देश को हाईकोर्ट में चुनौती दी। काठमांडू जिला अटॉर्नी के ऑफिस ने लामिचाने के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिसमें 21 अगस्‍त को नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म का आरोप लगाया। नाबालिग ने 6 सितंबर को गौशाला के मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्कल में क्रिकेटर के खिलाफ केस दर्ज कराया। नेपाल पुलिस ने 6 अक्‍टूबर को त्रिभुवन अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से संदीप लामिचाने को गिरफ्तार किया, जो कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलकर लौटे थे।

चार्जशीट के जरिये जिला अटॉर्नी ने पीड़‍ित के कथित शारीरिक और मानसिक शोषण के लिए लामिचाने से मुआवजे की मांग की। चार्जशीट दायर होने के बाद लामिचाने के बैंक अकाउंट और संपत्ति जब्‍त हो गई।

संदीप लामिचाने दुनिया भर की टी20 लीग में खेले जाने वाले क्रिकेटर्स में से एक हैं। लामिचाने ने अपने छोटे से करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar