क्रिकेट न्यूज: नस्लभेदी टिप्पणी मामले में सरफराज अहमद 4 मैच के लिए निलंबित

Enter caption

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद को नस्लभेदी टिप्पणी करने के मामले में 4 मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है। आईसीसी ने सरफराज के खिलाफ ये कार्रवाई की। बता दें कि डरबन में खेले गए एकदिवसीय मैच के दौरान सरफराज स्टम्प माइक में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंडिले फेहलुकवायो पर नस्लभेदी टिप्पणी करते पाए गए थे। सरफराज ने आईसीसी की नस्लभेद नीतियों के तहत अनुशासनात्मक दंड को स्वीकार कर लिया है।

इस सजा के चलते सरफराज दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज के अंतिम दो मैच और अगले महीने की शुरुआत में दो टी20 मैच में नहीं खेल पाएंगे। गैर नस्लभेदी नीति के 7.3 आर्टिकल के अनुसार, सरफराज को अपने इस कृत्य से जुड़ी समझ और जागरूकता का प्रसार करने के लिए एक शैक्षिक प्रोग्राम का हिस्सा भी बनना होगा।

गौरतलब है कि दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान सरफराज अहमद स्टम्प माइक पर ऑलराउंडर फेहलुकवायो को ‘ काला ‘ कहते पाए गए थे। उन्होंने फेहलुकवायो से कहा था 'काले आज अपनी अम्मी को कहां बिठा के आया है? आज वो तेरे लिए क्या पढ़ रही हैं?' हालांकि मैच के बाद सरफराज ने ट्विटर पर अपनी गलती स्वीकार कर माफी मांग ली थी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी सरफराज की इस टिप्पणी की निंदा करते हुए ट्विटर पर बयान जारी किया था।

आईसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष डेविड रिचर्डसन ने कहा है कि आईसीसी ऐसे मामलों में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतेगी। सरफराज ने अपनी गलती स्वीकार ली है और वो अपने इस कृत्य के लिए शर्मिंदा भी हैं। उन्होंने सार्वजनिक तौर पर भी माफी मांगी है। उनके लिए सजा निर्धारित करते समय इन कारकों को भी ध्यान में रखा गया। आईसीसी की गैर नस्लभेद नीति 2012 के मुताबिक आईसीसी या उससे जुड़े किसी भी सदस्य को रंग या किसी भी अन्य आधार पर किसी व्यक्ति का अपमान करने का अधिकार नहीं है।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now