Create

WTC फाइनल में रिजर्व डे का उपयोग कैसे किया जाएगा?

साउथैम्पटम में भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच के पहले दिन बारिश ने खलल डाला और शुरुआती सेशन बारिश की भेंट चढ़ गया। टॉस भी नहीं हुआ। इसको लेकर बीसीसीआई और आईसीसी ने ट्वीट किया है। हालांकि बारिश के कारण प्रभावित दिन के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

रिजर्व डे को पूरे पांच दिनों के खेल को सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किया गया है और इसका उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब प्रत्येक दिन के लिए सामान्य प्रावधानों के माध्यम से खोए हुए खेल के समय को फिर से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यदि पूरे पांच दिन के खेल के बाद सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होता है, तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसी स्थिति में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा। मैच ड्रॉ रहने की स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

आईसीसी के अनुसार प्रभावित खेल के बारे में मैच रेफरी आकलन करते रहेंगे और बताते भी रहेंगे। उसके आधार पर ही रिजर्व डे का उपयोग किया जा सकेगा। रिजर्व डे का प्रयोग किये जाने को लेकर फाइनल घोषणा पांचवें दिन के खेल के अंतिम घंटे में की जाएगी। यह ऐलान तभी होगा जब रिजर्व डे की आवश्यकता महसूस होगी।

साउथैम्पटन टेस्ट मैच छह दिनों तक जाना तय लग रहा है। पहले दिन के खेल में बारिश का साया पूरी तरह से मैच में रहने के आसार है। इसके अलावा बीच के दिनों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। अगर पूरे पांच दिनों के खेल में एक दिन बारिश से प्रभावित रहेगा, तो रिजर्व डे का प्रयोग किया जाएगा। मैच का नतीजा निकालने के लिए रिजर्व डे का समय रखा गया है। आईसीसी इवेंट्स के फाइनल मैचों में अक्सर रिजर्व डे देखने को मिलता है।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment