दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, खास वजह बताई 

शबनीम इस्माइल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेज गति वाली गेंदबाजों में से एक थीं
शबनीम इस्माइल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेज गति वाली गेंदबाजों में से एक थीं

दक्षिण अफ्रीका की दिग्गज तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल (Shabnim Ismail) ने 3 मई, गुरुवार को अपने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर पर तत्काल प्रभाव से विराम लगाते हुए, संन्यास की घोषणा कर दी है। हालाँकि, वह दुनिया भर में होने वाले टी20 क्रिकेट में मौका मिलने पर जरूर एक्शन में नजर आएँगी। इस्माइल को तेज गति और उनके जूनून के लिए खास पहचान मिली।

2023/24 सत्र के लिए राष्ट्रीय अनुबंध की पेशकश और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) द्वारा घोषित किए जाने के बावजूद, इस्माइल ने स्वीकार नहीं किया और अपने परिवार को प्राथमिकता देने के लिए तत्काल प्रभाव से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को समाप्त करने का फैसला किया है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा जारी किये गए एक बयान में उन्होंने कहा,

मैं अपने परिवार, विशेष रूप से अपने भाई-बहनों और माता-पिता के साथ अधिक समय बिताना चाहती हूं क्योंकि वे बड़े हो रहे हैं। मेरा वास्तव में मानना है कि मेरे द्वारा खेले जाने वाले क्रिकेट की मात्रा को कम करने से मैं ऐसा करने में सक्षम हो जाउंगी, और वैश्विक लीग में खेलना ही एकमात्र तरीका है जिससे मैं परिवार और क्रिकेट दोनों में फिट हो सकूं।
जैसा कि मैं अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को देखती हूं, मैं उन सभी अवसरों और अनुभवों के लिए बहुत आभारी हूं जो मुझे मिले हैं, मुझे उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होना पसंद है और मुझे उन खिलाड़ियों के एक अद्भुत समूह का हिस्सा बनने में सक्षम होने पर बहुत गर्व है जिन्होंने क्रिकेट में महिलाओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। मेरे पास जो यादें हैं, वे हमेशा मेरे साथ रहेंगी।

महिला वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज हैं शबनीम इस्माइल

साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाली शबनीम इस्माइल भारत की झूलन गोस्वामी के बाद वनडे की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज हैं। इस्माइल के नाम 127 मुकाबलों में 191 विकेट दर्ज हैं। वहीं 113 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 123 और एकमात्र टेस्ट में 3 विकेट चटकाए हैं। इस्माइल टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथी सबसे सफल गेंदबाज हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now