Create

शाहिद अफरीदी अब नेपाल के टूर्नामेंट में जाकर खेलेंगे

नेपाल के टी20 टूर्नामेंट एवरेस्ट प्रीमियर लीग का आगाज 25 सितम्बर से होना है। इसमें छह टीमें भाग लेंगी। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) भी अब इसमें खेलेंगे और वह काठमांडू किंग्स इलेवन का प्रतिनिधित्व करेंगे। अफरीदी निश्चित रूप से एक बड़ा नाम हैं और लोगों की नजरें इस टूर्नामेंट में उनके ऊपर होंगी।

काठमांडू किंग्स इलेवन उन छह टीमों में शामिल है जो एवरेस्ट प्रीमियर लीग का हिस्सा हैं। सोमवार को टीम ने पाकिस्तान के दिग्गज के महत्वपूर्ण साइन की घोषणा की। अफरीदी के पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों में काफी अनुभव है। अफरीदी विश्व भर में टी20 लीग्स में खेलते रहे हैं। उनकी तूफानी बल्लेबाजी को देखने की चाह दर्शकों में हमेशा बनी रहती है।

उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग और बांग्लादेश प्रीमियर लीग से लेकर दुनिया भर के विभिन्न टूर्नामेंटों में खेला है। हालांकि आईपीएल में वह शुरुआती दौर में खेले थे, बाद में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को इसमें बैन कर दिया गया था। बल्लेबाजी के साथ उनकी गेंदबाजी भी देखने लायक होती है।

एवरेस्ट प्रीमियर लीग से दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को जोड़ने की खबरें भी सामने आई थी। हालांकि अब आईपीएल का दूसरा चरण सितम्बर में ही शुरू होना है। ऐसे में उनकी उपलब्धता को लेकर पुष्टि नहीं हुई है क्योंकि दोनों टूर्नामेंटों की तारीखों में टकराव की स्थिति पैदा हुई है। 19 सितम्बर से आईपीएल शुरू होगा और 25 सितम्बर से ईपीएल शुरू होना है।

नेपाल प्रीमियर लीग का आयोजन किसी प्राइवेट ग्रुप द्वारा किया जा रहा है जिसकी अवधि दो सप्ताह की है। छह टीमों के इस टूर्नामेंट में बड़े नामों को शामिल करने की कवायद निश्चित रूप से देखने को मिली है। हालांकि सफलता कितनी मिलेगी, यह देखने वाली बात होगी। नेपाल क्रिकेट को इस टूर्नामेंट से बढ़ावा मिलेगा और नए खिलाड़ियों को खेलने का मौका भी मिलेगा।

भारतीय टी20 टूर्नामेंट आईपीएल में नेपाल के स्पिनर संदीप लामिचाने खेल चुके हैं। वह दुनिया में कई टी20 टूर्नामेंट में खेलते रहे हैं। हाल ही में वह इंग्लैंड में द हंड्रेड टूर्नामेंट खेलने के लिए गए थे लेकिन वीजा मामलों के कारण उन्हें डिपोर्ट कर दिया गया।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment