बांग्लादेश के प्रमुख खिलाड़ी को बनाया गया टेस्ट कप्तान, पहले भी कर चुके हैं कप्तानी 

शाकिब अल हसन को मिली अहम जिम्मेदारी
शाकिब अल हसन को मिली अहम जिम्मेदारी

मोमिनुल हक़ के टेस्ट कप्तानी छोड़ने एक बाद बांग्लादेश के नए टेस्ट कप्तान को लेकर तलाश चल रही थी लेकिन अब यह तलाश पूरी हो गयी है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को टीम का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया है। वहीँ लिटन दास को उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। मोमिनुल ने खुद की बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

आपको बता दें कि मोमिनुल को 2019 में शाकिब की जगह ही टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। उस समय शाकिब पर आईसीसी ने भ्रष्टाचार को लेकर रिपोर्ट ना करने की वजह से बैन लगा दिया था।

मोमिनुल की कप्तानी में बांग्लादेश ने 17 मैच खेले और इनमें से महज तीन में उन्हें जीत हासिल हुई। दो मुकाबले ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए, जबकि 12 मुकाबलों में टीम को हार का सामना कारण पड़ा। इस दौरान न्यूजीलैंड में मिली टेस्ट जीत उनकी कप्तानी की सबसे बड़ी उपलब्धि रही।

टेस्ट कप्तान के रूप में शाकिब का कार्यकाल दो बार रहा है। उन्हें 2009 में तत्कालीन कप्तान मशरफे मोर्तजा के चोटिल होने के बाद कप्तान नियुक्त किया गया था। उसके बाद 2017 में मुशफिकुर रहीम को टेस्ट कप्तान के रूप में रिप्लेस किया था।

शाकिब की कप्तानी में भी बांग्लादेश ने 14 मैचों में तीन टेस्ट में जीत हासिल की और 11 में हार का सामना करना पड़ा।

वेस्टइंडीज दौरे पर संभालेंगे भूमिका

टेस्ट कप्तान के तौर पर शाकिब की पहली चुनौती वेस्टइंडीज दौरा होगा, जहाँ टीम को 16 से 28 जून के बीच दो टेस्ट मैच खेलने हैं। घरेलू टेस्ट सीरीज में हार के बाद बांग्लादेश पर कैरेबियाई सरजमीं पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ बांग्लादेश की टेस्ट टीम

शाकिब अल हसन (कप्तान), तमीम इकबाल, महमूदुल हसन जॉय, नजमुल होसैन शांतो, मोमिनुल हक, लिटन दास, मोसद्देक होसैन, यासिर अली, तैजुल इस्लाम, मेहदी हसन, एबादत होसैन, खालिद अहमद, रेजौर रहमान राजा, शोहिदुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और नूरुल हसन सोहन।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar