इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में शाकिब अल हसन ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, दिग्गज ऑलराउंडर्स की खास लिस्ट में बनाई जगह 

Bangladesh v England - 3rd One Day International
Bangladesh v England - 3rd One Day International

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) अपनी राष्ट्रीय टीम के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। इस खिलाड़ी ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ अपनी टीम को कई मैच जितवाए हैं। कुछ ऐसा ही प्रदर्शन शाकिब ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में भी किया और और अपनी टीम को क्लीन स्वीप से बचाया। इस मुकाबले में शाकिब ने गेंदबाजी में घातक प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस दौरान बाएं हाथ के खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे किये और ऐसा करने वाले एकमात्र बांग्लादेशी खिलाड़ी बने।

शाकिब ने अपना पहला वनडे विकेट 2006 में लिया था जब एल्टन चिगुंबुरा हरारे में उनके हाथों कैच आउट हो गए थे। शाकिब ने 2010 में एशिया कप में दाम्बुला में असद शफीक के रूप में 100वां वनडे विकेट लिया था। इसके बाद 2015 में हाशिम अमला को आउट करके अपना 200वां विकेट लिया था। जब शाकिब ने 2021 में अपना 270 वां विकेट लिया, तो वह बांग्लादेश के लिए मशरफे मोर्तजा के 269 विकेट (उन्होंने एशिया XI के लिए एक विकेट लिया) को पीछे छोड़ते हुए वनडे मैचों में बांग्लादेश के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे।

शाकिब अल हसन ने अपने वनडे करियर के 227वें वनडे मुकाबले में 300 विकेट पूरे किये। इंग्लैंड के लिए डेब्यू वनडे खेल रहे रेहान अहमद, उनका 300वां शिकार बने।

सनथ जयसूर्या और शाहिद अफरीदी के खास क्लब में हुए शामिल

अपने वनडे करियर में शाकिब ने जैसी ही 300 विकेट पूरे किये, वो श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के खास क्लब में जुड़ गए। इन दोनों ही खिलाड़ियों के नाम वनडे में 6000 से अधिक रन और 300 से अधिक विकेट दर्ज थे। अब शाकिब का नाम भी इसमें शुमार हो गया है। शाकिब के नाम वनडे 6976 रन दर्ज हैं और अब उनके 300 विकेट भी पूरे हो गए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now