Create
Notifications

शाकिब अल हसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रचा इतिहास, कपिल देव-इमरान खान जैसे दिग्‍गज नहीं बना सके यह रिकॉर्ड

शाकिब अल हसन ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया
शाकिब अल हसन ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया
Vivek Goel
visit

बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket team) के स्‍टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) के राउंड 1 के मुकाबले में स्‍कॉटलैंड (Scotland Cricket team) के खिलाफ बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। शाकिब अल हसन दुनिया के पहले ऐसे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्‍होंने 600 विकेट लिए और 12000 से ज्‍यादा रन बनाए।

शाकिब अल हसन की यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्‍योंकि महान कपिल देव, इयान बॉथम, जैक्‍स कैलिस और अन्‍य कई दिग्‍गज ऑलराउंडर इस तरह का कारनामा नहीं कर पाए हैं।

शाकिब अल हसन ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ 4 ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए। फिर बल्‍लेबाजी करते हुए उन्‍होंने 20 रन बनाए। हालांकि, बांग्‍लादेश की टीम उलटफेर का शिकार हुई।

स्‍कॉटलैंड ने रोमांचक मैच में बांग्‍लादेश को 6 रन से मात दी। स्‍कॉटलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 140 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 134 रन बना सकी।

शाकिब अल हसन ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

बहरहाल, शाकिब अल हसन के लिए निजी तौर पर यह मैच यादगार बना। इसी मैच में उन्‍होंने एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। शाकिब अल हसन अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्‍होंने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

शाकिब अल हसन ने अपने करियर के 89वें टी20 इंटरनेशनल मैच में यह कमाल किया। उन्‍होंने माइकल लीस्क को अपना 108वां शिकार बनाकर मलिंगा को पीछे छोड़ दिया। मलिंगा ने 84 मैच की 83 पारियों में 20.79 की औसत और 7.42 की इकोनॉमी से 107 विकेट लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल ही अपना 100वां टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले शाकिब अल हसन के अब 89 मैचों में कुल 108 विकेट हो गए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन के साथ 100 विकेट लेने वाले वह पहले क्रिकेटर हैं।

टी20 क्रिकेट के ओवरऑल चार्ट को देखा जाए तो इसमें शाकिब सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे स्थान पर है। उनके नाम 388 विकेट हैं। टी20 क्रिकेट में 5000 रन और 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में वह चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे आगे वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो, आंद्रे रसेल का नाम आता है।


Edited by Vivek Goel
comments icon1 comment
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now