Create

शाकिब अल हसन ने बनाया एक और बड़ा कीर्तिमान, शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी की

New Zealand v Bangladesh - 3rd T20
New Zealand v Bangladesh - 3rd T20
सावन गुप्ता

बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का बड़ा कारनामा किया। शाकिब अल हसन ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

शाकिब अल हसन ने ओमान के खिलाफ मुकाबले में जबरदस्त ऑलराउंडर परफॉर्मेंस किया और ये बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। इससे पहले शाहिद अफरीदी के नाम टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था।शाहिद अफरीदी के नाम 34 मुकाबलों में 6.71 की इकॉनमी के साथ 39 विकेट दर्ज हैं और वे टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है। हालांकि अब शाकिब अल हसन ने भी उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने 28 मैचों में ही अपने 39 विकेट पूरे किए।

शाकिब अल हसन के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं

शाकिब अल हसन इसके अलावा मेंस टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल ही अपना 100वां टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले शाकिब अल हसन के अब 91 मैचों में कुल 115 विकेट हो गए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन के साथ 100 विकेट लेने वाले वह पहले क्रिकेटर हैं।

टी20 क्रिकेट की ऑल राउंडर रैंकिंग में शाकिब अल हसन का दूसरा स्थान है, वहीं वनडे क्रिकेट में वह पहले स्थान पर काबिज हैं। इसके अलावा वह बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इस मामले में उन्होंने मशरफे मोर्तजा को पीछे छोड़ दिया था। टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज पहले से ही हैं। तीनों प्रारूप में वह बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...