ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक जीत के हीरो को चुना गया प्लेयर ऑफ द मंथ, चोट के बावजूद गेंद से बरपाया था कहर

Australia v West Indies - Men
Australia v West Indies - Men's 2nd Test: Day 4

आईसीसी ने मंगलवार को जनवरी माह के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ (ICC Player of the Month) का अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी। पुरुष वर्ग में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमार जोसेफ (Shamar Joseph) अवार्ड पर कब्ज़ा जमाने में सफल रहे। उनके साथ दावेदारों में इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का नाम शामिल था लेकिन जोसेफ ने अपने प्रदर्शन की बदौलत इन दोनों को मात देने में सफलता हासिल की।

24 वर्षीय गेंदबाज के लिए पिछला कुछ समय सपनों के सच होने जैसा रहा है। एकतरफ उन्हें अपनी राष्ट्रीय टीम में मौका मिला और उसके बाद उन्हें दुनिया भर की फ्रेंचाइजी लीग से भी बुलावा आ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल से भी उन्हें कॉट्रैक्ट मिल चुका है और वह अब लखनऊ सुपर जायंट्स का हिस्सा हैं।

पिछले महीने एडिलेड में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले शमार जोसेफ ने अपनी पहली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अपना शिकार बनाया था और क्रिकेट की दुनिया में अपने आगमन की घोषणा कर दी थी। उस मुकाबले में उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट चटकाए थे। वहीं, बल्लेबाजी में दोनों पारियों के स्कोर को मिलाकर कुल 53 रन बनाये थे।

हालाँकि, इस प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम को हार मिली थी लेकिन ब्रिस्बेन टेस्ट उनके लिए यादगार रहा। जोसेफ ने पहली पारी में सिर्फ 1 विकेट लिया था और वह बल्लेबाजी के दौरान चोटिल भी हो गए थे। ऐसा लग रहा था कि वह गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में कहर बरपाते हुए 7 विकेट चटकाए और अपनी टीम को एक यादगार जीत दिलाई थी।

शमार जोसेफ ने प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीतने पर ख़ुशी जाहिर की और कहा,

मैं यह अवार्ड जीतकर बेहद खुश हूं। वर्ल्ड स्टेज पर ऐसा अवार्ड मिलना विशेष लगता है। मैं ऑस्ट्रेलिया में टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ को विशेष धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने काम पूरा करने के लिए शुरू से ही मेरा समर्थन किया। मैंने यह अवार्ड जीत है लेकिन यह टीम के लिए भी है, और वेस्टइंडीज के सभी प्रशंसकों के लिए भी है।
एमी हंटर का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा था
एमी हंटर का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा था

आईसीसी ने महिला वर्ग में प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड आयरलैंड की एमी हंटर को दिया। अवार्ड जीतने की रेस में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान एलिसा हीली और बेथ मूनी भी शामिल थीं लेकिन इन दोनों को निराशा हाथ लगी। हंटर ने ज़िम्बाब्वे दौरे पर वनडे सीरीज में उतना अच्छा नहीं किया था लेकिन T20I सीरीज में नाबाद शतक और अर्धशतक की मदद से तीन पारियों में 220 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now