शमार जोसेफ को मिला अच्छे प्रदर्शन का इनाम, क्रिकेट वेस्टइंडीज ने की बड़ी घोषणा 

Australia v West Indies - Men
Australia v West Indies - Men's 2nd Test: Day 4

हाल ही में ब्रिस्बेन टेस्ट में वेस्टइंडीज को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले तेज गेंदबाज शमार जोसेफ (Shamar Joseph) के सितारे बुलंदी पर हैं। जोसेफ से कई फ्रेंचाइजी T20 लीग के लिए संपर्क कर रही हैं, वहीं अब उन्हें क्रिकेट वेस्टइंडीज की तरफ से भी एक बड़ी सौगात मिली है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को वेस्टइंडीज ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट में शामिल कर लिया है और उनके पुराने कॉन्ट्रैक्ट को अपग्रेड कर दिया गया है। 24 वर्षीय खिलाड़ी को पहले फ्रेंचाइजी कॉन्ट्रैक्ट मिला हुआ था लेकिन अब वह सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल खिलाड़ियों की लिस्ट में जुड़ गए हैं।

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने एक मीडिया रिलीज के माध्यम से शमार जोसेफ के कॉन्ट्रैक्ट को अपग्रेड किये जाने की जानकरी साझा की। बोर्ड ने कहा,

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने गर्व से शमर जोसेफ को अपने वर्तमान फ्रेंचाइजी कॉन्ट्रैक्ट से सीडब्ल्यूआई अंतरराष्ट्रीय रिटेनर कॉन्ट्रैक्ट में अपग्रेड करने की घोषणा की। यह निर्णय जोसेफ के उत्कृष्ट प्रदर्शन और ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में अपनी घरेलू धरती पर ऐतिहासिक जीत में अमूल्य योगदान के लिए आता है, जो 1997 के बाद से वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की पहली हार को चिन्हित करता है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के निदेशक और क्रिकेट विकास और प्रदर्शन समिति के अध्यक्ष हनोक लुईस ने कहा,

हम जितने प्रसन्न हैं, शमर जोसेफ को सीडब्ल्यूआई इंटरनेशनल रिटेनर कॉन्ट्रैक्ट पर पदोन्नत करना भी हमारा कर्तव्य है। उनकी असाधारण प्रतिभा और दृढ़ समर्पण गाबा में हमारी टीम की हालिया जीत की आधारशिला के रूप में काम करता है, और इस तरह का वादा इसकी उचित मान्यता का हकदार है। शमर को सिर्फ एक रिटेनर कॉन्ट्रैक्ट से पुरस्कृत नहीं किया गया है, उन्होंने इसे कमाया है।

आपको बता दें कि ब्रिस्बेन में शमार जोसेफ वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के दौरान बल्लेबाजी के समय मिचेल स्टार्क की यॉर्कर से चोटिल हो गए थे। ऐसा लग रहा था कि वह गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे लेकिन उन्होंने अपनी टीम के 216 के लक्ष्य की शानदार तरीके से रक्षा की और पारी में 7 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को जबरदस्त जीत दिला दी। इस जीत के कारण वेस्टइंडीज टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज को बराबरी पर समाप्त करने में कामयाब रही। जोसेफ ने पहले मैच में भी कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्हें दो मैचों 13 विकेट लेने और 57 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था।

वेस्टइंडीज पुरुष टीम की अपडेटेड कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

एलिक अथांज़े, क्रेग ब्रैथवेट, कीसी कार्टी, तेजनारायण चंद्रपॉल, जोशुआ डा सिल्वा, शाई होप, अकील होसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, गुडाकेश मोती, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, जेडन सील्स, रोमारियो शेफर्ड, शमार जोसेफ।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar