संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के चलते शेन शिलिंगफोर्ड को गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित किया गया

Enter caption

वेस्टइंडीज के ऑफ़ स्पिनर शेन शिलिंगफोर्ड को अवैध गेंदबाजी एक्शन के चलते प्रतिबंधित कर दिया गया है। क्रिकेट वेस्टइंडीज के अनुसार जांच में उनका हाथ 15 डिग्री से ज्यादा मुड़ना पाया गया और घरेलू क्रिकेट में उनकी गेंदबाजी पर रोक लग गई है। शुक्रवार को ही इस बात की पुष्टि हुई है। जब तक उनका एक्शन ठीक नहीं होता, उन्हें गेंदबाजी से दूर रहना होगा।

इस 35 वर्षीय गेंदबाज के पास यह अधिकार रहेगा कि एक्शन पर काम करके वापस जांच के लिए अपील की जा सकेगी। अगर यह सही पाया जाता है तो गेंदबाजी करने का अधिकार फिर से हासिल हो जाएगा। पिछले महीने सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज के चार दिवसीय घरेलू मैच में उनके गेंदबाजी एक्शन पर संदेह हुआ था। उन्होंने 125 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे।

यह तीसरा मौका है जब शिलिंगफोर्ड के गेंदबाजी एक्शन पर सवाल उठा है। दिसम्बर 2010 में पर्थ में जांच के बाद उनका गेंदबाजी एक्शन सही नहीं पाया गया था। इसके बाद उन्हें गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित किया गया था। आईसीसी ने बाद में 2011 में उन्हें वैध करार देते हुए गेंदबाजी करने की अनुमति प्रदान कर दी थी। इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे पर 2013 में एक बार फिर उन्हें रिपोर्ट किया गया। अब घरेलू क्रिकेट में भी ऐसा हुआ है। कुल तीन बाद उनके एक्शन पर संदेह होने पर जांच हुई है और अवैध करार देकर प्रतिबंधित किया गया है। यह ऑफ़ स्पिनर आगे क्या करता है इस पर सभी की नजरें बनी रहेगी।

शेन शिलिंगफोर्ड ने 2010 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। इस दौरान वेस्टइंडीज के लिए 16 टेस्ट मुकाबले खेलकर उन्होंने 70 विकेट चटकाए हैं। काफी समय से वेस्टइंडीज की सीनियर टीम में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला है। घरेलू क्रिकेट सहित अन्य मैचों में उन्हें खेलते हुए देखा गया है।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

App download animated image Get the free App now