Create
Notifications

शेन वॉर्न के क्रिकेट रिकॉर्ड्स पर एक नजर, कई जबरदस्त कीर्तिमान

Fourth Test - Australia v England: Day One
Fourth Test - Australia v England: Day One
Nitesh
visit

दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी स्पिन पर नचाने वाले महान गेंदबाज शेन वॉर्न (Shane Warne) का निधन हो गया है। महज 52 साल की उम्र में शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वॉर्न के निधन से पूरा क्रिकेट जगत दुखी है। किसी को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि वॉर्न अब इस दुनिया में नहीं रहे।

शेन वॉर्न की अगर बात करें तो कई बड़े रिकॉर्ड उन्होंने अपने करियर में बनाए। शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड 708 विकेट लिए और विश्व में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए उन्होंने 194 एकदिवसीय खेले और इसमें उन्होंने 293 विकेट लिए। आइए हम आपको शेन वॉर्न के क्रिकेट करियर के आंकड़ों के बारे में बताते हैं।

शेन वॉर्न के क्रिकेट रिकॉर्ड्स

1.एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा विकेट

साल 2005 में शेन वॉर्न ने एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 15 मैचों में 96 टेस्ट विकेट चटकाए थे। ये किसी भी गेंदबाज का एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। इस दौरान उन्होंने छह बार 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया था।

2.सबसे ज्यादा एशेज विकेट

शेन वॉर्न के नाम एशेज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने एशेज सीरीज के 36 टेस्ट मैचों में 195 विकेट चटकाए। 1993 में अपने पहले ही एशेज सीरीज में उन्होंने 34 विकेट चटका दिए थे।

3.आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान

शेन वॉर्न आईपीएल की ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान हैं। 2008 में जब आईपीएल का आगाज हुआ था तो उस वक्त शेन वॉर्न 37 साल की उम्र में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बने थे। उन्होंने अपनी कप्तानी में राजस्थान को पहले ही सीजन का चैंपियन बना दिया था।

4.बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड

शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 3154 रन बनाए। इस दौरान वो एक भी शतक नहीं लगा पाए। उनका उच्चतम स्कोर 99 रन है। वनडे क्रिकेट में भी वो शतक नहीं लगा पाए।

5.सबसे पहले 600 और 700 विकेट लेने वाले गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने 800 विकेट चटकाए हैं। हालांकि वो शेन वॉर्न ही थे जिन्होंने सबसे पहले 600 और 700 विकेटों का जादुई आंकड़ा हासिल किया था।


Edited by Nitesh
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now