शेन वॉर्न ने टी20 क्रिकेट को रोचक बनाने के लिए दिए सुझाव

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

शेन वॉर्न ने टी20 क्रिकेट में परिवर्तन के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। हालांकि शेन वॉर्न के ये सुझाव आपको कुछ अजीब लग सकते हैं। टी20 क्रिकेट को और अधिक रोचक बनाने के लिए शेन वॉर्न ने सीमा रेखा की लम्बाई को बढ़ाने सहित मुख्य तौर पर तीन बातों का जिक्र किया है। टी20 क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए मदद वाली पिच होने की सिफारिश भी शेन वॉर्न ने की है।

शेन वॉर्न ने कहा है कि जहाँ मैदान लम्बा है वहां सीमा रेखा और लम्बी कर देनी चाहिए। इसके अलावा जहाँ मैदान छोटे हैं, वहां घास बड़ी होनी चाहिए। तीसरी अहम बात उन्होंने यह कही कि टेस्ट मैच के दौरान जिस तरह चौथे दिन पिच होती है, वैसी पिच टी20 क्रिकेट में मिलनी चाहिए। इससे गेंदबाजों को भी बराबर का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: आईपीएल में अंतिम 5 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमें

गेंदबाजों के लिए शेन वॉर्न की अहम बात

अभी टी20 क्रिकेट में एक गेंदबाज से अधिकतम चार ओवर कराए जा सकते हैं। शेन वॉर्न ने इसे बदलकर पांच ओवर का कोटा गेंदबाज के लिए करने की बात कही है। उनका मुख्य मकसद यही था कि टी20 क्रिकेट में गेंदबाजों को भी बराबर अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी प्रतिस्पर्धा सिर्फ गेंद को छह रन के लिए सीमा रेखा से बाहर भेजने की होती है।

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

शेन वॉर्न के सुझाव अजीब जरुर हैं लेकिन उन्होंने जो बातें कही हैं वह कहीं न कहीं सही भी है। टी20 क्रिकेट में ताबड़तोड़ रन बनते हैं और फ्लेट पिचें होती हैं। ऐसे में गेंदबाजों के लिए गेंद डालना मुश्किल होता है। हर मैच में बल्लेबाज अपने बल्ले से गेंदबाजों की धुनाई करता है और दर्शक तालियाँ बजाकर खुश हो जाते हैं। मुश्किल पिचें मिलेंगी तभी धाकड़ बल्लेबाज की असली परीक्षा देखने को मिलेगी। फ़िलहाल आईपीएल यूएई में चल रहा है। आम तौर पर यूएई की पिचें धीमी होती हैं लेकिन आईपीएल में इन पिचों पर काफी रन बन रहे हैं। साधारण दिनों में जहाँ बल्लेबाज को मुश्किल होती है उन पिचों पर आईपीएल में काफी रन बन रहे हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now