Create

जो रुट के कप्तान के तौर पर भविष्य को लेकर, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

England Ashes Training Session
England Ashes Training Session
reaction-emoji
Prashant Kumar

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने एशेज (Ashes 2021-22) में खराब प्रदर्शन के बावजूद, जो रूट (Joe Root) को इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनाये रखने की वकालत की है। उनका यह भी कहना है कि रूट को फैसले लेने में मदद करने के लिए एक अच्छे ग्रुप की जरूरत है।

मौजूदा एशेज में रूट के टीम चयन और रणनीति की आलोचना हुई है, जिसमें इंग्लैंड 3-0 से ये सीरीज हार गयी है, एक टेस्ट मैच ड्रॉ हो चुका है और अंतिम टेस्ट मैच अभी भी बाकी है। टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से कप्तान के तौर पर रुट के भविष्य पर कई दिग्गजों ने सवाल उठाये हैं। हालांकि पूरी इंग्लिश टीम, खासतौर पर बेन स्टोक्स ने रूट के कप्तान बने रहने का समर्थन किया है।

टॉकस्पोर्ट से बात करते हुए, वॉर्न ने दाएं हाथ के बल्लेबाज को कप्तान बनाये रखने पर जोर दिया। हालांकि उनका कहना है कि रुट को अपनी रणनीतियों में सुधार करना होगा। शेन वॉर्न ने कहा,

मुझे लगता है कि जो रूट टीम की कप्तानी करने वाले व्यक्ति हैं। उन्हें कप्तान के रूप में बने रहना चाहिए। हालांकि, उन्हें उन लोगों की मदद चाहिए जो टेस्ट मैच के खिलाड़ी, जो वहां रहे हैं और क्रिकेट के खेल को जानते हों। वो लोग नहीं चाहिए जिन्हें खेल विज्ञान और डाटा के बारे में पता हो।

उन्होंने आगे कहा,

वे रणनीति बनाने में रुट की मदद कर सकते हैं। यदि आप उसे उन लोगों में से कुछ के साथ खड़ा कर देते हैं, तो आपको रूट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाई देगा। आपको कहना होगा कि उनके आसपास क्रिकेट का ज्ञान रखने वाले लोग कम हैं।

31 वर्षीय रुट ने 2021 में 1700 से अधिक रन बनाए हैं। एशेज सीरीज में वो बल्ले से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। हालांकि रूट ने तीन अर्धशतक जरूर लगाए हैं लेकिन वह उन पारियों को तीन अंकों में बदलने में असफल रहे हैं। इस सीरीज में उनके नाम दो डक भी दर्ज हैं।

जिस तरह से इंग्लैंड खेला है उससे निराश होगा - शेन वॉर्न

England Ashes Squad Training Session
England Ashes Squad Training Session

वॉर्न ने इंग्लैंड के एशेज में चयन निर्णयों की आलोचना करते हुए कहा कि बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था। उन्होंने पहले टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड को ना खिलाने पर सवाल उठाया, यह देखते हुए कि उन्होंने 2019 एशेज सीरीज में डेविड वॉर्नर पर अपना दबदबा बनाया था। दिग्गज स्पिनर ने कहा,

इंग्लैंड ने जिस तरह का खेल दिखाया है उससे वो निराश होंगे। वे बहुत बेहतर खेल सकते थे। लेकिन मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। मुझे लगता है कि इंग्लैंड सीरीज में कई गलत फैसले लिए हैं, जिसमें स्टुअर्ट ब्रॉड को पहले टेस्ट में ना खिलाना भी शामिल है।

जब आप 2019 की एशेज सीरीज के बारे में सोचते हैं और ब्रॉड ने उस सीरीज में डेविड वॉर्नर को काफी परेशान किया था। जब उन्होंने घोषणा की कि ब्रॉड नहीं खेल रहे हैं, तो आपको क्या लगता है कि वॉर्नर को कैसा लगा? इंग्लैंड टीम ने खिलाड़ियों के चयन वास्तव में गलत किये हैं। उन्होंने एक भी फैसला सही नहीं किया।

इंग्लैंड ने सिडनी टेस्ट की दोनों पारियों में बेहतर बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, जिस वजह से वो टेस्ट ड्रॉ हो गया। हालांकि इंग्लैंड पांचवें टेस्ट में जीत हासिल करके इस दौरे का सुखद अंत करना चाहेगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...