Create
Notifications

एक बल्लेबाज ने अकेले बनाये 160 रन और टीम के बाकी बल्लेबाज हुए थे 0 पर आउट

शानिया-ली स्वार्ट
शानिया-ली स्वार्ट
निशांत द्रविड़
visit

ये पढ़कर थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन 2016 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए एक महिला अंडर-19 टूर्नामेंट के एक टी20 मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बन गया था जो अपने आप में अद्भुत है। एक मैच में एक बल्लेबाज का ऐसा वर्चस्व शायद ही पहले देखा गया हो। एमपुमालंगा अंडर-19 की शानिया-ली स्वार्ट ने प्रिटोरिया में खेले गए मैच में 160 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी लेकिन उससे भी बड़ी चौंकाने वाली बात ये है कि टीम की बाकी सभी बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाई।

ईस्टर्न्स की टीम के खिलाफ एमपुमालंगा की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था और 19 रनों तक उनके तीन विकेट गिर चुके थे। इसके बाद स्वार्ट ने चौथे विकेट के लिए योनेला वेलेलो के साथ 50 रनों की साझेदारी की जिसमें वेलेलो का योगदान 0 था। 108 रन तक 8 विकेट गिर चुके थे और अभी तक स्वार्ट के अलावा और कोई बल्लेबाज रन नहीं बना पाया था। नौवें विकेट के लिए स्वार्ट ने निकोलेट फिरी के साथ 61 रन जोड़े और फिरी ने सिर्फ तीन गेंदों का सामना किया और कोई रन नहीं बनाया। 20 ओवरों में एमपुमालंगा की टीम ने 169/8 का स्कोर बनाया जिसमें से 160 रन सिर्फ स्वार्ट के थे। 9 रन अतिरिक्त के तौर पर आये थे।

पारी का स्कोरकार्ड (Cricinfo)
पारी का स्कोरकार्ड (Cricinfo)

यह भी पढ़ें - जब ज़हीर खान ने हेनरी ओलोंगा को लगातार 4 छक्के जड़े थे

स्वार्ट ने अपनी इस बेमिसाल पारी में 86 गेंदों का सामना किया और 18 चौके एवं 12 छक्के लगाये। उन्होंने 160 में से 144 रन सिर्फ चौकों और छक्कों से लगाये। इसके बाद गेंदबाजी में भी स्वार्ट ने 21 रन देकर दो विकेट लिए और अपनी टीम को 42 रनों से जीत दिला दी।

ईस्टर्न्स की तरफ से खोजा मसिंगिता ने 15 रन देकर 5 विकेट लिए और सी नैगेल ने 49 गेंदों में 63 रन बनाये लेकिन ये मैच पूरी तरह से स्वार्ट के नाम रहा और उन्होंने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया। अपने सामने स्वार्ट ने आठ साथी बल्लेबाजों को 0 पर आउट होते देखा लेकिन इसके बावजूद 160 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर उन्होंने सबका दिल जीत लिया।

गौरतलब है कि एक बार उन्होंने एकदिवसीय मैच में अपनी टीम के 352 रनों में से 289 रन बनाये थे।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now