Create

शार्दुल ठाकुर ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, जसप्रीत बुमराह को भी मिला फायदा

शार्दुल ठाकुर को रैंकिंग में मिला फायदा
शार्दुल ठाकुर को रैंकिंग में मिला फायदा
reaction-emoji
Vivek Goel

भारत (India Cricket team) के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को आईसीसी द्वारा जारी पुरुषों की टेस्‍ट प्‍लेयर रैंकिंग (ICC Test Player Rankings) में जबरदस्‍त फायदा हुआ है। शार्दुल ठाकुर ने द ओवल में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को भी रैंकिंग में फायदा मिला है।

बता दें कि शार्दुल ठाकुर ने द ओवल में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए थे। उन्‍होंने 57 और 60 रन की पारियां खेली थी। इससे शार्दुल को 59 स्‍थान का फायदा हुआ और वह बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में 79वें स्‍थान पर पहुंच गए।

शार्दुल ठाकुर ने इसके अलावा मैच में कुल 3 विकेट भी लिए। इससे भारतीय ऑलराउंडर को गेंदबाजों की रैंकिंग में सात स्‍थान का फायदा हुआ और अब वह 49वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की ही बात चल रही है तो जसप्रीत बुमराह भी एक स्‍थान के फायदे के साथ 9वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। बुमराह ने द ओवल टेस्‍ट की दोनों पारियों में दो-दो विकेट लिए थे।

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने द ओवल में 127 रन की उम्‍दा पारी खेली, वह बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्‍थान पर बरकरार हैं। हालांकि, रोहित शर्मा अपनी टीम के कप्‍तान विराट कोहली से 30 अंक आगे हो गए हैं।

पोप, वोक्‍स और रॉबिन्सन को मिला फायदा

इंग्‍लैंड के खिलाड़‍ियों की बात करें तो ओली पोप को भी जबरदस्‍त फायदा मिला है। पोप ने द ओवल में पहली पारी में 81 रन बनाए थे, जिससे बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में उन्‍हें 9 स्‍थान का फायदा हुआ और वो 49वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

ऑलराउंडर क्रिस वोक्‍स को भी ताजा साप्‍ताहिक अपडेट में फायदा हुआ है। बल्‍लेबाजी में वोक्‍स को सात स्‍थान का फायदा हुआ और वो 87वें स्‍थान पर पहुंचे। वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्‍थान के सुधार के साथ वो 23वें नंबर पर पहुंचे। वोक्‍स ने द ओवल में कुल 7 विकेट लिए थे। ओली रोबिंसन ने द ओवल में पांच विकेट लिए और तीन स्‍थान के फायदे के साथ वह 33वें नंबर पर पहुंचे।

आईसीसी पुरुषों की वनडे प्‍लेयर रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के ओपनर जानेमन मलान 31 स्‍थान के फायदे के साथ 34वें नंबर पर पहुंच गए हैं। मलान ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 162 रन बनाए थे। एडेन मार्करम को 6 स्‍थान का फायदा हुआ और वो 69वें नंबर पर पहुंचे। वहीं हेनरिक क्लासेन 7 स्‍थान के फायदे के साथ 70वें स्‍थान पर पहुंचे। श्रीलंका के करियावासा असलंका 122 स्‍थान के फायदे के साथ 66वें नंबर पर पहुंचे।

गेंदबाजों में तबरेज शम्‍सी को 9 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 28वें नंबर पर पहुंचे। श्रीलंका के अविष्‍का फर्नांडो 11 स्‍थान के सुधार के साथ 41वें नंबर पर पहुंचे। वनिंदु हसरंगा को भी तीन स्‍थान का फायदा हुआ और वो 32वें नंबर पर पहुंचे।

आईसीसी टी20 इंटरनेशनल प्‍लेयर रैंकिंग में आयरलैंड के पॉल स्‍टर्लिंग को 9 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 14वें स्‍थान पर पहुंचे। जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में स्‍टर्लिंग ने 234 रन बनाए। क्रैग इरविन को भी बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ, जो 128वें स्‍थान से 85वें नंबर पर पहुंचे।

बांग्‍लादेश के लिए स्पिनर्स शाकिब अल हसन और मेहदी हसन को भी फायदा मिला। शाकिब 12वें से 9वें स्‍थान पर पहुंचे। मेहदी हसन 91वें से 24वें नंबर पर पहुंचे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...