Create

शॉन टैट को अफगानिस्तान की टीम का गेंदबाजी कोच बनाया गया

Big Bash League - Thunder v Strikers
Big Bash League - Thunder v Strikers

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने सोमवार (9 अगस्त) को पुष्टि करते हुए कहा कि शॉन टैट (Shaun Tait) को तत्काल प्रभाव से अफगानिस्तान का गेंदबाजी कोच बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ने 2005 और 2016 के बीच तीन टेस्ट, 35 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 21 टी20 मैचों में भाग लिया।

शॉन टैट को उनकी तेज गति के कारण जाना जाता था। उन्होंने 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। टैट ने मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ बिग बैश लीग में गेंदबाजी कोच के रूप में और अबुधाबी टी10 लीग में बांग्ला टाइगर्स के साथ काम किया है। टैट इस साल रॉयल लंदन वन-डे कप के लिए डरहम कोचिंग सेट-अप का भी हिस्सा हैं।

अफगानिस्तान की टीम अगले महीने श्रीलंका में पाकिस्तान के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी जो एकदिवसीय सुपर लीग का हिस्सा होगी। नवंबर में अफगानिस्तान को होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है। इससे पहले टीम ICC T20 विश्व कप में भाग लेगी और उसे भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से दो टीमों के साथ ग्रुप 2 में रखा गया है।

अफगानिस्तान की टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद लगातार अपना कद बढ़ाया है। यह कारण है कि तमाम अन्य एशोसिएट देशों के बावजूद अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा मिल गया। इस टीम ने वर्ल्ड क्रिकेट को राशिद खान जैसा धाकड़ लेग स्पिनर दिया है जिसकी गेंदों के सामने दिग्गज बल्लेबाजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा है। अफगानिस्तान से कुछ खिलाड़ी आईपीएल में भी खेले हैं।

Bangladesh v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
Bangladesh v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019

टी20 वर्ल्ड कप में भी यह टीम बेहतर खेल का प्रदर्शन कर सकती है। दिग्गज टीमों को पटखनी देकर उलटफेर करने की क्षमता भी अफगानिस्तान में है। हालांकि तेज गेंदबाजी में इस टीम के पास अब तक उतने बेहतर गेंदबाज नहीं दिखे हैं लेकिन स्पिन विभाग में उनके गेंदबाजों का कोई जवाब नहीं है।

शॉन टैट के आने से टीम के तेज गेंदबाजी विभाग में भी कुछ बेहतरी देखी जा सकेगी। टैट को तेज पिचों पर खेलने का ख़ासा अनुभव है और वहां गेंदबाजी कैसी होनी चाहिए, इसके टिप्स वे अफगान तेज गेंदबाजों के साथ जरुर शेयर करेंगे। देखना होगा कि उनके आने से टीम की गेंदबाजी में क्या बदलाव आता है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment