Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट न्यूज: ऊपरी क्रम पर हमेशा रन बनाने का दायित्व होता है- शिखर धवन

  • शिखर धवन ने टीम में बने रहने के लिए भी एक अहम बात का जिक्र किया
न्यूज़
Modified 25 Jan 2019, 18:58 IST
Enter caption

न्यूज़ीलैंड और भारत के बीच खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में शिखर धवन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली। इसी के साथ वह 5000 रन पूरे करने वाले दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये पहले वनडे मैच में बेहद कम स्कोर बना। हालांकि ओवल में खेले जाने वाले मैच में विशाल स्कोर की संभावना है। ऐसे में बल्लेबाजों पर गेंदबाजों को लक्ष्य का बचाव करने हेतु स्कोरबोर्ड पर अधिक से अधिक रन टांगने का दवाब होगा।

हालांकि भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का ये मानना है कि टीम अभी किसी भी मैच में बड़ा स्कोर खड़ा करने पर जोर नहीं दे रहे हैं, हम मैच शुरू होने के बाद लक्ष्य को ध्यान में रखकर ही बल्लेबाजी करेंगे।

शिखर धवन ने आगे कहा कि हम इस मैदान पर रनों का अंबार लगने से अवगत हैं लेकिन हमें पिच के मिजाज पर भी ध्यान देने की जरूरत है। हमे जैसे ही पिच के मिजाज को परख लेंगे वैसे ही विपक्षी टीम के लिए उचित लक्ष्य निर्धारित कर सकेंगे। कई बार उचित पिच के बावजूद हम अनुमानित लक्ष्य नहीं रख पाते हैं। जैसे कि पहले मैच में पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल थी मगर अच्छी शुरुआत मिलने पर हमने न्यूज़ीलैंड पर दवाब पर बनाया जिससे कि हम उन्हें कम स्कोर पर रोक पाए।

भारत के सफल शीर्ष क्रम बल्लेबाजी पर धवन का कहना है कि स्ट्राइक आसानी से बदलने की क्षमता ही इसका सबसे बड़ा कारण है। हम लंबे समय से खेल रहे हैं। हम स्ट्राइक अच्छे तरीके से बदल लेते हैं, जिससे जोड़ीदार पर दवाब कम रहता है। अगर एक बल्लेबाज बाउंड्री लगाता है तो दूसरा दवाबमुक्त महसूस करता है।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी आगामी विश्व कप में निश्चित तौर पर धमाल मचाती नज़र आएगी। धवन ने इस विषय पर बात करते हुए कहा कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा उन्हें जमीन पर बनाए रखती है, प्रतिस्पर्धा कभी थमती नहीं है। अब जब टीम में युवा खिलाड़ी पैर पसारने लगे हैं तो सभी को अपने पैर जमीन पर ही रखने होंगे।

Get Cricket News In Hindi Here.

Published 25 Jan 2019, 18:58 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit